संतरे का शहर सिटांग…

संतरा के फायदे...

संतरे का शहर सिटांग: संतरा एक फल है। संतरे को हाथ से छीलने के बाद पेशीयोँ को अलग कर के चूसकर खाया जा सकता है। सँतरे का रस निकालकर पीया जा सकता है। संतरा ठंडा, तन और मन को प्रसन्नता देने वाला है।

ALT=Orange city sitang
Orange city sitang

संतरे तो आपने खूब खरीदे और खाए होंगे. लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह संतरे पैदा कहां होते हैं? यह जानने के लिए कहीं दूर जाने की जरूरत नहीं है. पश्चिम बंगाल के दार्जिलिंग जिले में बसा है संतरे के देस या आरेंज कंट्री/विलेज के नाम से मशहूर सिटांग. .

लाल क़िले पर उपद्रव : दिल्ली पुलिस की असफलता(Opens in a new browser tab)

संतरे का शहर सिटांग.

पहाड़ियों पर पसरे संतरे के बागानों और इलाके के बेमिसाल प्राकृतिक सौंदर्य को देखने के लिए साल के बारहों महीने देश के दूर-दराज के इलाकों से हजारों सैलानी यहां पहुंचते हैं. खासकर जाड़ों के सीजन में तो यहां रहने की जगह मिलना भी मुश्किल है. सैलानियों की लगातार बढ़ती भीड़ की वजह से इलाके में दर्जनों होमस्टे फल-फूल रहे हैं. देस परदेस की इस कड़ी में चलिए उसी सिटांग की सैर पर……

सैर पर चलने के लिए हमारा विडियो देखें …

संतरा के फायदे …

संतरा देखने में न केवल ताजगी दे जाता बै बल्कि ये इसका सेवन करने से भी ताजगी आ जाती है. ऐसे में आप इसका नाश्ता या फिर स्नैक के तौर पर सेवन कर सकते हैं. ऐसे में चलिए जानते हैं कि अगर आप इसका सेवन करते हैं तो ऐसे में आपको कितने सारे फायदे हो सकते है. इसके साथ ही संतरा आखिर कितने पोषक तत्वों से भरपूर होता है…

संतरा डाइजेस्टिव सिस्टम के लिए टॉनिक की तरह काम करता है.संतरा नेचरल एंटीऑक्सीडेंट होता है और इम्यूनिटी बढ़ाता है, खून साफ करने के साथ ही यह स्टेमिना बढ़ाने में भी मददगार होता है. 

संतरे में उच्च फाइबरऔर विटामिन C पाया जाता है इसको खाने से जल्दी से भूख नहीं लगती है जिससे वजन नहीं बढ़ता है.ह हार्ट रेट और ब्लड प्रेशर रेगुलेट करता है और हड्डियों को मजबूत बनाता है.

मीडिया स्वराज डेस्क …

support media swaraj

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

Back to top button