Kerala News: बिना किसी उपकरण के खोदा 25 मीटर सुरंग, केरल का यह किसान बना प्रेरणा का स्रोत

Kerala News: केरल (Kerala) के कन्नूर जिला का एक किसान इस समय चर्चा का विषय बना हुआ है. 69 वर्षीय सी. टी. थॉमस (C.T. Thomas) नाम...

Kerala News: केरल (Kerala) के कन्नूर जिला का एक किसान इस समय चर्चा का विषय बना हुआ है. 69 वर्षीय सी. टी. थॉमस (C.T. Thomas) नाम के किसान ने 25 मीटर लम्बाई की एक गुफा का निर्माण किया है. हैरानी की बात यह है कि थॉमस ने इस निर्माण में किसी भी तरह के आधुनिक मशीन का इस्तेमाल नहीं किया है.

कहाँ से मिली प्रेरणा
थॉमस को यह बनाने का आईडिया कहाँ से आया एक कौतूहल का विषय बना हुआ है. आपको बता दें कि दक्षिण भारत के इस किसान को यह बनाने की प्रेरणा उसके थाईलैंड ट्रिप से मिली. छुटियाँ मनाने गए थॉमस को थाई आइलैंड के निवासियों द्वारा बनाया गया गुफा बहुत पसंद आया. फिर क्या था भारत लौटते ही कुल्हाड़ी और फावड़ा लेकर वह सुरंग खोदने में लग गए.

क्या थी लोगों की प्रतिक्रिया
शुरुआती दिनों में स्थानीय निवासियों ने इसका विरोध किया. थॉमस का साथ देने न तो घर वाले आये और न ही वहां के लोग. लोगों के विरोध करने के बावजूद भी थॉमस न रुके और 6 महीने के कठिन परिश्रम से 25 मीटर तक की गुफा बना दी | इस मेहनत का फल देख सभी हैरान है और जिन लोगों ने थॉमस को चेतावनी दी थी वे भी आज चकित हैं.

कैसे किया निर्माण
थॉमस ने बताया की वह 14 घंटे लगातार काम करते थे जिसके बाद मिट्टी बाहर निकालते थे. इस पूरे काम में उन्होंने किसी भी प्रकार के इलेक्ट्रॉनिक उपकरण का इस्तेमाल नहीं किया. उन्होंने किसी भी बाहरी आदमी को भी काम पर नहीं लगाया. वह अपने कुदाल और बेलचे की मदद से इस सारे काम को अंजाम दिया. उन्होंने इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के इस्तेमाल न करने का मुख्य कारण पत्थरों को नुकसान पहुंचना बताया. उनके साथ सिर्फ एक टॉर्च था जिसकी मदद से वह 6 फ़ीट उचाई की इस गुफा में देखते थे.

क्या कार्य शेष
यह गुफा थॉमस के घर के सामने से निकली है और पहाड़ी होते हुए उसके दूसरे पार जानी है. अभी यह 25 मीटर लम्बी और 6 फ़ीट ऊँची है. थॉमस ने बताया कि शुरुआत में घरवालों ने साथ नहीं दिया लेकिन इस मेहनत को देख अब वे भी साथ दे रहे हैं. थॉमस चाहते हैं कि निर्माण कार्य पूरा होने बाद उसे लोगों को देखने के लिए खोला जाए.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Articles

Back to top button