पानी छोड़ जमीन पर क्यों रहने लगीं ब्लेनिज प्रजाति की मछलियां…

 क्या कभी आपने ये सोचा है कि पानी छोड़कर मछलियां जमीन पर भी रह सकती हैं। हाल ही में हुए एक शोध में यह बात सामने आई कि एक खास प्रजाति की मछलियां पानी छोड़कर जमीन पर रहने लगीं हैं।
दरअसल, मछली की इस खास प्रजाति का नाम ‘ब्लेनिज’ है। इस प्रजाति के मछलियों की खासियत यह रही कि उन्होंने कई बार समुद्र से बाहर आकर जमीन पर समय बिताया और धीरे-धीरे जमीन पर रहने की कला सीख ली।ब्लेनिज प्रजाति की बहुत सारी मछलियां ऐसी हैं, जो पानी को बिल्कुल भूल गई हैं और पूरी तरह से जमीन पर रहने लगीं हैं।

फंक्शनल इकोलॉजी में प्रकाशित एक शोध के नतीजे से यह पता चला कि ब्लेनिज प्जाति की मछलियां अब जमीन पर जीने की कला सीख ली हैं। इस शोध के लिए ब्लेनीज मछली के सैंकड़ों आंकड़े जमा किए, जिसके प्रजाति की कई तरह की मछलियां हैं। इन मछलियों में अभी भी कुछ पानी में रहती हैं, तो वहीं कुछ मछलियां ने पानी पूरी तरह से छोड़ दिया है। इन मछलियों ने जमीन पर ही अपने जीवन की व्यवस्था कर ली है। हालांकि, अभी वैज्ञानिक इनके जीवन में आए इस बदलाव की वजहों के बारे में पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं।

इस शोध के प्रमुख लेखक डॉ टेरी ओर्ड ने कहा, ‘हमारी पड़ताल आशय यह अनुमान लगाने से था कि जब कोई जीव अपना आवास बदलता है तो उसके खानपान की विविधता और बर्ताव के लचीलापन का उसे फायदा मिलता है। लेकिन प्राकृतिक चुनाव के कारण यह लचीलापन खत्म होने लगता है। इसका मतलब यह हुआ कि अति विकसित प्रजातियों में बदलने की क्षमता कम होती जाती है या फिर अपने आवास में हुए पर्यावरण के बदलाव के साथ जूझने में परेशानी होती है।’

ब्लेनिज प्रजाति की मछलियां कुछ समय के लिए समुद्र के लहरों के साथ बाहर आ जाती हैं और साथ आए पानी से वे खुद को गीला भी रखती हैं। लेकिन धीरे-धीरे यह मछलियां पानी से बाहर ही रहने लगीं। उन्होंने खुद को बदलते तापमान और ऑक्सीजन स्तर के अनुकूल ढाल भी लिया है। मछलियों में आए इस तरह के बदलाव काफी उल्लेखनीय हैं।

Related Articles