Jio 4G डाउनलोडिंग स्पीड में सबसे आगे, Vodafone Idea की अपलोडिंग स्पीड रही सबसे अधिक

टेलिकॉम कंपनी Reliance Jio औसत डाउनलोडिंग स्पीड के मामले में सबसे आगे रही, जबकि Vodafone-Idea की अपलोडिंग स्पीड के मामले में सबसे बेहतर साबित हुई। टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) के नवंबर माह के आंकड़ों के मुताबिक Jio की औसत डाउनलोड स्पीड 20.8mbps रही। यह स्पीड पिछले माह अक्टूबर के मुकाबले 3.0mbps है। अगर अक्टूबर की बात करें, तो Reliance Jio की 4G डाउनलोडिंग स्पीड 17.8mbps थी। बता दें कि Reliance Jio डाउनलोड स्पीड के मामले में पिछले तीन से लगातार अव्वल 4G ऑपरेटर बनी हुी है।

Airtel की औसत 4G डाउनलोडिंग स्पीड में हुआ सुधार

ट्राई के नवंबर के आंकड़ों के मुताबिक Bharti Airtel में मामूली सुधार देखने को मिला है, जहां अक्टूबर में Airtel की औसत 4G डाउनलोडिंग स्पीड 7.5mbps थी, जो नवंबर में 0.5 बढ़कर 8mbps हो गई। Airtel के मुकाबले Reliance Jio की स्पीड 2.5 गुना से भी ज्यादा रही थी। Vodafone-Idea नेटवर्क की औसत 4G डाउनलोडिंग स्पीड में पिछले माह के मुकाबले मामूली अंतर देखने को मिला है। इस साल नवंबर माह में Vodafone की स्पीड 9.8mbps रही। वही Idea की स्पीड गिरकर  8.8mbps जा पहुंची। Vodafone-Idea दोनों की स्पीड नवंबर में एयरटेल से ज्यादा रही। नवंबर में 6.5mbps के साथ Vodafone औसत 4G अपलोडिंग स्पीड चार्ट में सबसे ऊपर रहा। दूसरे नंबर पर आइडिया रहा, उसकी अपलोडिंग स्पीड 5.8mbps रही। वहीं Jio और Airtel की नवंबर माह में औसत अपलोड स्पीड 3.7mbps और 4mbps रही।

अक्टूबर में खराब थी Jio की डाउनलोडिंग स्पीड

Reliance Jio की डाउनलोडिंग स्पीड में पिछले माह अक्टूबर में गिरावट दर्ज की गई थी। इसमें औसतन करीब 1.5Mbps की गिरावट दर्ज की गई थी। हालांकि इसके बाद भी कंपनी औसत 17.8Mbps स्पीड के साथ सबसे फास्ट 4G डाउनलोडिंग स्पीड उपलब्ध कराने वाली कंपनी बनी रही है। हालांकि अपलोडिंग के मामले में Jio का मैजिक अक्टूबर माह में गायब रहा था। इसी दौरान Vodafone की औसत अपलोडिंग स्पीड सबसे ज्यादा  6.5Mbps रही। वहीं Vodafone Idea की अपलोडिंग स्पीड 5.9Mbps रही थी।

support media swaraj

Related Articles

Back to top button