SmartPhone 2022: 2022 में कैसे होंगे स्मार्टफोन

SmartPhone 2022

SmartPhone 2022: नये साल में SmartPhone 2022 को लेकर लोगों के मन में कई तरह के सवाल उठ रहे हैं, खासकर युवाओं के मन में। वे जानना चाहते हैं कि आखिर इस नये साल में उन्हें स्मार्टफोन में क्या क्या नये फीचर्स मिलने वाले हैं?

आज के युवाओं को हम यह बता दें कि नये साल में SmartPhone 2022 में नया RGBW सेंसर, personalised AI algorithms समेत और भी कई नये फीचर्स आपके स्मार्टफोन में ऐड होंगे, जिससे आपकी सेल्फी और हॉलीडे फोटोज, सभी पहले से कहीं ज्यादा स्पष्ट नजर आयेंगे।

पारंपरिक डिजिटल कैमरे को पीछे करते हुये नया साल computational power और innovation के साथ SmartPhone 2022 को पहले से कहीं स्मार्ट बनायेगा।

बीते साल स्मार्टफोन में मल्टी लेंस सिस्टम आया था, जो कि नये साल में अपने सेंसर साइज और बेहतर रिजोल्यूशन के साथ आपको और भी क्लीयर पिक्चर कैप्चर करने में मदद करेगा, वो भी तब जबकि रौशनी बहुत न हो। इमेज प्रो​सेसिंग को इनहैंस करने के लिये  Artificial intelligence (AI) की मदद ली गई है।

TECNO, Samsung और DXOMARK Image Labs विशेषज्ञों की मानें तो नये साल में कुछ खास कीट्रेंड्स को ध्यान में रखकर SmartPhone 2022 को और भी बेहतर बनाने की कोशिश की गई है।

Dual OIS: कम रौशनी की वजह से पिक्चर क्वालिटी अच्छी न आने के कारण लोग मायूस होते थे, जिसे समझते हुये स्मार्टफोन निर्माताओं ने Optical Image Stabilisation (OIS) तकनीक का इस्तेमाल कैमरे तैयार किये हैं, जो कि तस्वीर ​खींचते हुये कैमरे के हिलने से भी खराब नहीं होगी। वैसे भी ओआईएस तकनीक को साल दर साल पहले से ज्यादा इंप्रूव किया जा रहा है ताकि स्मार्टफोन को और बेहतर बनाया जा सके।

साल 2022 में TECNO कंपनी ने सेंसर सिफ्ट के साथ पहला एंड्रॉयड फोन तैयार किया है, जो प्रति सेकेंड 5000 एडजस्टमेंट कर सकती है। लेंस सिफ्टिंग को भी ध्यान में रखा जाये तो कंपनी ने अपने लेंसेज को 5 डिग्री तक इंप्रूव कर लिया है।

साल 2022 में TECNO कंपनी ने सेंसर सिफ्ट के साथ पहला एंड्रॉयड फोन तैयार किया है, जो प्रति सेकेंड 5000 एडजस्टमेंट कर सकती है। लेंस सिफ्टिंग को भी ध्यान में रखा जाये तो कंपनी ने अपने लेंसेज को 5 डिग्री तक इंप्रूव कर लिया है।

स्मार्टफोन काउंटरप्वाइंट रिसर्च के निदेशक तरुण पाठक ने कहा कि अब तक तकरीबन 40 प्रतिशत स्मार्टफोन में 48-64 मेगापिक्सल के सेंसर लगे हुये हैं। जबकि 3 प्रतिशत स्मार्टफोन में 108 मेगापिक्सल तक के सेंसर। लेकिन नये साल 2022 में 3% स्मार्टफोन ऐसे भी आ रहे हैं जिनमें 200 MP के सेंसर लगे होंगे।

Samsung Electronics के VP and head of R&D Pan Xuebao कहते हैं, सेंसर और हाई पिक्सल काउंट मिलकर कैमरे की पिक्चर क्वालिटी को बेहद इंप्रूव कर देंगे। इससे रौशनी कम होने के बावजूद दूर की तस्वीर भी बेहद खूबसूरती और बारीकी के साथ कैमरे से ली गई तस्वीरों में देखी जा सकेगी।

अब तक कैमरे में 5x से 10x तक optical zoom होता था लेकिन नये साल में जूमिंग क्वालिटी ऐसी कर ​दी गई है, जिसे फोकल लेंथ को ध्यान में रखते हुये आसानी से एडजस्ट भी किया जा सकेगा।

नये साल में SmartPhone 2022 में RGBW Sensors भी होगा, जिसे कमरे के अंदर लिये गये पिक्चर्स की क्वालिटी भी बेहतरीन होगी।

image science director और DXOMARK Image Labs के  product owner Hervé Macudzinski, जो कि कैमरा, आडियो, डिस्प्ले और बैटरी क्वालिटी की जांच करते हैं, कहते हैं कि कम रौशनी में ली गई तस्वीरें असल में मोबाइल फोटोग्राफी की पोल खोल देते हैं। जबकि अक्सर सबसे ज्यादा तस्वीरें हम परिवार या अपनों के साथ जब लेते हैं तो बंद कमरों में ही लेते हैं।

यही वजह है कि स्मार्टफोन निर्माता कंपनियां RGBW और सेंसर्स का प्रयोग करते हुये अलग अलग तकनीक का इस्तेमाल करके इनडोर लाइट को बेहतर करने में लगे हुये हैं।

यह कैमरा सेंसर Colour Filter Array (CFA) के जरिये रंगों से जुड़ी जानकारियां लेता है। जबकि पारंपरिक कैमरा सेंसर्स Bayer फोरमेट का इस्तेमाल करते हुये CFAs का इंतजाम करते हैं, जो Red (R), Green (G), और Blue (B) filters से बना होता है। वहीं, RGBW सेंसर्स White (W) filters को इसमें मिलाने का काम करते हैं।

इसे भी पढ़ें:

https://mediaswaraj.com/distillery-plants-in-up-will-generate-employment/

एक्सपर्ट्स की मानें तो इसमें व्हाइट पिक्सल्स मिलाने से 60 प्रतिशत तक लाइट सेंसिटिविटी बढ जाती है, ​जिससे वह अधिक रौशनी को एब्जॉर्ब कर पाता है और इनडोर में भी अच्छी क्वालिटी की पिक्चर्स खींचने में मदद करता है। स्मार्टफोन निर्माता आने वाले समय के लिये Glass+Plastic lens technology विकसित करने की कोशिश भी कर रहे हैं, जिनका निर्माण प्लास्टिक से हुआ है, जो रौशनी को परावर्तित होने से नहीं रोकता। इन सबके बाद कैमरे की रौशनी एब्जॉर्ब करने की क्षमता 200 प्रतिशत तक बढ जायेगी और पिक्चर क्वालिटी काफी इंप्रूव हो जायेगी।

नये साल के SmartPhone 2022 में तस्वीर की क्वालिटी के अलावा वीडियो की क्वालिटी को इंप्रूव करने पर भी ध्यान दिया गया है। खास यह है कि इसमें निर्माताओं ने डार्क स्किन देशों को ध्यान में रखते हुये अपनी वीडियो क्वालिटी में कुछ ऐसे एलेमेंट्स डाले हैं, जिससे वीडियो क्वालिटी कई गुना बेहतरीन होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

five × two =

Related Articles

Back to top button