लखीमपुर खीरी हिंसा के मामले में सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई, राहुल – प्रियंका पीड़ित परिवार से मिले

लखीमपुर खीरी में पिछले रविवार को दिल दहला देने वाली हिंसा के मामले में वृहस्पतिवार को सुबह सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होगी. इस हिंसा में चार किसानों, एक पत्रकार और चार भाजपा कार्यकर्ताओं समेत नौ लोगों की दर्दनाक मौत हो गयी थी. जहां चार किसान केंद्रीय गृह मंत्री अजय कुमार मिश्र की तेज रफ़्तार कार से कुचलकर मारे, शेष की मौत भीड़ की जवाबी हिंसा में हुई बतायी जाती है. 

देश की सर्वोच्च  अदालत ने लखीमपुर कांड का स्वयं संज्ञान लेकर ने सुबह सुनवाई का निर्णय किया. सुनवाई करने वाली बेंच में चीफ़ जस्टिस Chief Justice N V Ramna चीफ़ जस्टिस एन वी रमना, जस्टिस सूर्यकांत और जस्टिस हिमा कोहली शामिल हैं. 

किसान संगठनों के दबाव पर  पुलिस ने लखीमपुर हिंसा मामले में केंद्रीय गृह राज्य  मंत्री अजय कुमार मिश्र के बेटे आशीष मिश्रा समेत 14 के खिलाफ एफआईआर दर्ज की है.  धारा 302, 120बी और अन्य धाराओं में यह केस दर्ज किया गया है.

केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय मिश्र ने मंगलवार को माना था कि खीरी में जिस कार ने  किसानों को कुचला था वह उनकी थी लेकिन वे या उनका बेटा मौक़े  पर  मौजूद नहीं थे.

गिरफ़्तारी नहीं 

नामज़द मुक़दमा लिखने के बावजूद पुलिस ने इस दिल दहला देने वाले मामले में अभी तक किसी को गिरफ़्तार नही किया है. पुलिस ने अभी तक इस बात का खुलासा भी नही किया है कि यह कांड हुआ कैसे. मंत्री का बेटा स्वयं कर चला रहा था या नहीं. 

राहुल प्रियंका का दौरा 

तमाम जद्दोजहद के बाद कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी, महा सचिव और यूपी प्रभारी प्रियंका गांधी, पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत और छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने खीरी  पहुँच कर पीड़ितों से मुलाक़ात की. दोनों मुख्यमंत्रियों ने अपने – अपने सरकारी ख़ज़ाने से प्रत्येक मृतक परिवार को पचास – पचास लंका रुपए आर्थिक सहायता देने की भी घोषणा की.

राहुल गांधी लखीमपुर खीरी में पीड़ितों से मिलते हुए
राहुल गांधी लखीमपुर खीरी में पीड़ितों से मिलते हुए

आज लखीमपुर खीरी में श्री राहुल गाँधी व श्रीमती प्रियंका गाँधी स्वर्गीय लव प्रीत के माँ-पिता व दोनों बहनों से मिले और दुःख साँझा किया पहाड़ सी पीड़ा में सांत्वना के दो बोल भी मरहम का काम करते हैं.उन्होंने न्याय के संघर्ष में परिवार का साथ निभाने का संकल्प भी किया.

अखिलेश यादव भी जाएँगे 

समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव वृहस्पतिवार की खीरी कांड के पीड़ित परिवारों  से मिलने जाएँगे. श्री यादव ने आज शाहजहाँपुर के दौरे में आरोप लगाया कि भाजपा सरकार अंग्रेजों के जुल्मों से भी आगे निकल गई है। किसानों की आवाज को कुचला जा रहा है। लखीमपुर खीरी में किसानों के साथ जो हुआ है, ऐसा किसानों के साथ कभी नहीं हुआ। उत्तर प्रदेश ऐसा राज्य है जहां हत्या के आरोप में पुलिसकर्मी फरार हैं। इस सरकार को हटाना जरूरी है।

support media swaraj

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

19 − fifteen =

Related Articles

Back to top button