क्रिसमस पर इस स्पेशल तरीके से बनाएं केक

यूल लॉग केक एक पारंपरिक क्रिसमस केक है। इसे बुकहे डी नोएल के रूप में भी जाना जाता है, यह मूल रूप से एक केक रोल, एक लॉग की तरह दिखता है। इस साल जैसा कि आप वास्तव में बाहर नहीं जा सकते हैं और सामाजिक रूप से बहुत कुछ कर सकते हैं, इसलिए अपने प्रियजनों के साथ घर पर क्रिसमस मनाने और केक को सेंकने का इससे बेहतर तरीका क्या हो सकता है।

यह घर पर सबसे बड़ा संभव क्रिसमस का पेड़ प्राप्त करने और लंबे समय तक चलने वाली चिमनी बनाने के लिए इसके अंत को जलाने की सदियों पुरानी परंपरा का प्रतीक है। इसलिए, इस बार इसे अपने परिवार के साथ घर पर मनाएं। सही यूल लॉग केक बनाने के लिए इस सरल नुस्खा का पालन करें।

स्टेप 1: ओवन को 175 डिग्री सेल्सियस पर 10 मिनट के लिए पहले से गरम करें क्योंकि यह आपके केक को अच्छी तरह से बेक करने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। केक ट्रे में चर्मपत्र कागज की एक शीट रखें और ट्रे को ओवन में डालें।

स्टेप 2: एक कटोरे में 1 कप रिफाइंड आटा, 1 कप कोको पाउडर, टीस्पून बेकिंग पाउडर, और कुछ नमक। एक अन्य कटोरे में, 4 अंडे की जर्दी और 2 कप चीनी मिलाएं जब तक वे गठबंधन नहीं करते हैं और एक तरफ रख देते हैं। 3 बड़े चम्मच खट्टा क्रीम, 500 ग्राम पिघला हुआ मक्खन, और 1 चम्मच वेनिला अर्क जोड़ें और अच्छी तरह मिलाएं।

स्टेप 3: कटोरे में मैदा और कोको पाउडर का घोल डालें और अच्छी तरह मिलाएँ। 4 अंडे का सफेद भाग और व्हिस्क जोड़ें। ट्रे पर केक बैटर फैलाएं और इसे 10 मिनट के लिए बेक करें।

स्टेप 4: एक बार केक को पकाया गया और ठंडा किया गया। इसे एक सिरे से धीरे से बेलना शुरू करें और एक तरफ रख दें।

स्टेप 5: 300 मिलीलीटर क्रीम, नमक की एक चुटकी और 3 tbsp चीनी को एक साथ मिलाएं और केक पर समान रूप से इस भरने को फैलाएं।

स्टेप 6: केक को फिर से रोल करें और इसे कसने के लिए प्लास्टिक रैप के साथ कवर करें और केक को कम से कम एक घंटे के लिए ठंडा करें।

स्टेप 7: एक कटोरी में, व्हिस्की 250 ग्राम और 1 कप क्रीम मिलाएं जब तक कि इसमें गैन्चे जैसी स्थिरता न हो जाए।

स्टेप 8: फिर केक का लगभग एक इंच काट लें और इसे गन्ने के साथ सजाएं। यह एक लॉग की तरह लगने के लिए ganache के साथ केक की परत को कवर करें।

support media swaraj

Related Articles

Back to top button