जानिए Instagram अकाउंट को Facebook से डिस्कनेक्ट का तरीका

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल आज लगभग सभी के लिए एक आम बात हो गई है। इन प्लेटफॉर्म की मदद से हम अपनों से दूर रहकर भी जुड़े रहते हैं।

यहां अपनी फीलिंग्स या कोई खास फोटो शेयर करना नहीं भूलते। अगर आप भी सोशल मीडिया पर ए​क्टिव रहते हैं तो आपको यह जरूर पता होगा कि Instagram और Facebook को लिंक करने के कई लाभ हैं।

इसकी मदद से आप एक साथ दोनों प्लेटफॉर्म पर आसानी से फोटो व वीडियो शेयर कर सकते हैं। साथ ही अपने Facebook फ्रेंड्स को Instagram पर सर्च भी कर सकते हैं।

लेकिन अगर आप चाहते हैं कि आपको दोनों अकाउंट एक-दूसरे से कनेक्ट न हो तो उसके लिए भी विकल्प मौजूद है। यहां हम आपको Instagram और Facebook को एक-दूसरे से डिस्कनेक्ट करने का तरीका बता रहे हैं।

ऐसे कर सकते हैं Instagram और Facebook को डिस्कनेक्ट
यूजर्स अपनी सुविधा के अनुसार Instagram और Facebook अकाउंट को डिस्कनेक्ट कर सकते हैं। जिसके बाद आप दोनों अकाउंट पर अलग-अलग पोस्ट शेयर कर सकेंगे। हम आपको Instagram और Facebook को डिस्कनेक्ट करने का स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस बताने जा रहे हैं।

स्टेप 1. इसके लिए आपको सबसे पहले अपना Instagram अकाउंट ओपन करना होगा।

स्टेप 2. अकाउंट ओपन करने के बाद उसकी सेटिंग्स में जाएं और वहां दिए गए  Linked Account पर क्लिक करें।

स्टेप 3. इसके बाद आपको Facebook पर टैप करना है। टैप करते ही आईओएस यूजर्स को Unlink Account अकाउंट और एंड्राइड यूजर्स को Unlink का विकल्प दिखाई देगा।

स्टेप 4. Unlink पर क्लिक करते ही आपके दोनों अकाउंट एक-दूसरे से अलग हो जाएंगे और आपके Instagram पोस्ट Facebook पर शो नहीं होंगे।

स्टेप 5. बता दें कि अगर आप फिर से इन्हें लिंक करना चाहते हैं तो उसके लिए भी यही प्रोसेस फॉलो करने होंगे।

नोट: बता दें कि आईफोन और एंड्राइड फोन यूजर्स के लिए सेटिंग्स में दिए विकल्प के नामों में बदलाव हो सकता है। तो ठीक से चेक करने के बाद ही आगे बढ़ें।

support media swaraj

Related Articles

Back to top button