खादी फ़ैशन शो

रोजगार के अवसर भी खादी में .

पूरी दुनिया में मिली खादी को नई पहचान : महात्मा गांधी ने जिस खादी को ब्रिटिश हुकूमत के ख़िलाफ़ लड़ाई में हथियार के तौर पर इस्तेमाल किया था, उन खादी वस्त्रों को अब पूरी दुनिया में मिली कड़ी को नई पहचान मिली है। इस क्षेत्र में बड़े पैमाने पर रोजगार के अवसर सृजित हुये हैं।उत्तर प्रदेश खादी विभाग द्वारा हस्तशिल्पियों को नई डिजाइनें उपलब्ध करने के लिये उन्हें प्रशिक्षण की निःशुल्क सुविधा प्रदान की जा रही है, ताकि वे वर्तमान परिवेश की मांग के अनुरूप अपने उत्पादो को तैयार कर सकें और राष्ट्रीय एवं अन्तर्राष्ट्रीय बाजार की प्रतिस्पर्धा में बेहतर प्रदर्शन कर सकें।

फैशन शो की कुछ तसवीरें …

रोजगार के अवसर

फैशन डिजाइनर अस्मा हुसैन ने यूपी दिवस पर आयोजित फैशन शो में बताया कि उनकी संस्था द्वारा फैशन शो के जरिये साठ लाख रूपये का काम इस कलेक्शन को तैयार करने में हुआ है, इससे कारीगरों और शिल्पियों को रोजगार मिला है।

उन्होंने कहा कि यह सब खादी एवं ग्रामोद्योग मंत्री श्री सिद्धार्थ नाथ सिंह की पहल और अपर मुख्य सचिव डा0 नवनीत सहगल के कुशल मार्ग दर्शन और उनकी सकारात्मक सोच से ही सम्भव हो पाया है, जिन्होने इस मंच पर फैशन इंडस्ट्रीज कोपूरी दुनिया में मिली दिया है।

कोरोना के साथ अब बर्ड फ्लू से भी लड़ना है…(Opens in a new browser tab)

उन्होने कहा कि इस शो के प्रदर्शन में दिखाये जाने वाले नये कलेक्शन और नई डिजाइन के उत्पादन के दौरान 18300 नए रोजगार उनकी संस्था द्वारा लोगों को मुहैया कराये गये।

मीडिया स्वराज डेस्क

support media swaraj

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

twelve − seven =

Related Articles

Back to top button