इंडियन प्रीमियर लीग का नया Logo टाइटल स्पॉन्सर के साथ हुआ जारी

इंडियन प्रीमियर लीग यानी आइपीएल के 13वें सीजन के लिए आइपीएल का टाइटल स्पॉन्सर बदल गया है। बुधवार को भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड यानी बीसीसीआइ ने आधिकारिक तौर पर इस बात की पुष्टि कर दी है कि IPL 2020 के लिए Dream 11 कंपनी को मुख्य प्रायोजक के अधिकार दे दिए गए हैं। इसके एक दिन बाद IPL के आधिकारिक सोशल मीडिया अकाउंट्स पर नए लोगो को भी जारी कर दिया गया है।
IPL 2020 की शुरुआत 19 सितंबर से हो रही है। इस बार टूर्नामेंट का आयोजन संयुक्त अरब अमीरात यानी यूएई में हो रहा है। आइपीएल को इस बार इसलिए विदेश में आयोजित करना पड़ रहा है, क्योंकि देश में कोरोना वायरस महामारी काफी तेजी से फैल रही है। आइपीएल का फाइनल मुकाबला 10 नवंबर को खेला जाएगा। ऐसा पहली बार है, जब इंडियन प्रीमियर लीग का फाइनल मुकाबला वीकेंड पर नहीं, बल्कि वीक डे पर होगा।
अब बात करते हैं IPL के नए लोगो की जिसको खुद आइपीएल के सोशल मीडिया हैंडल पर शेयर किया गया है। वैसे तो आइपीएल के नए लोगो में ज्यादा कुछ नया नहीं है, क्योंकि मुख्य लोगो में किसी भी तरह का बदलाव नहीं किया गया है, लेकिन टाइटल के साथ ड्रीम 11 जुड़ने से इसको एक नया लुक मिल गया है। इसी लोगो को सोशल मीडिया पर शेयर किया गया है। इंस्टाग्राम पर आइपीएल के अकाउंट पर ये भी पूछा गया है कि ये लोगो कैसे लग रहा है।

दरअसल, आइपीएल 2020 के लिए पहले वीवो टूर्नामेंट का मुख्य प्रायोजक था, लेकिन भारत-चीन के बीच बढ़ते तनाव के कारण बीसीसीआइ ने वीवो के साथ इस साल के लिए अपनी डील कैंसिल कर ली। हालांकि, अगले साल वीवो टाइटल स्पॉन्सर के रूप में लौट सकता है, लेकिन इस साल बीसीसीआइ को नए स्पॉन्सर के साथ हाथ मिलाना पड़ा है। बोली के तहत खरीदे गए अधिकार में ड्रीम इलेवन कंपनी ने अनअकेडमी और टाटा संस को पछाड़कर बाजी मारी थी।

Related Articles