इन उपायों से अपने तनाव को करें नियंत्रित

तनाव मानव होने का एक अभिन्न हिस्सा है, और यह आपको चीजों को प्राप्त करने के लिए प्रेरित करने में मदद कर सकता है। एक गंभीर बीमारी, रोजगार में कमी, परिवार में मृत्यु या एक दर्दनाक जीवन घटना से भी उच्च तनाव जीवन का एक स्वाभाविक हिस्सा हो सकता है। आप चिंतित महसूस कर सकते हैं, और यह थोड़ी देर के लिए भी सामान्य है।

अपने चिकित्सक से परामर्श करें यदि आप कई हफ्तों से अधिक समय तक नीचे या चिंतित महसूस करते हैं या यदि यह आपके घर या कामकाजी जीवन में हस्तक्षेप करना शुरू कर देता है। थेरेपी, दवा और अन्य रणनीतियों से मदद मिल सकती है। इस बीच, ऐसी चीजें हैं जो आप बहुत अधिक होने से पहले तनाव को प्रबंधित करना सीख सकते हैं। इन सुझावों पर विचार करें:

साथ शुरू करने के लिए, शारीरिक गतिविधि आपकी नींद को बेहतर बनाने में मदद कर सकती है। और बेहतर नींद का मतलब है बेहतर तनाव प्रबंधन। डॉक्टर अभी तक ठीक से पता नहीं लगा पाए हैं, लेकिन जो लोग अधिक व्यायाम करते हैं वे बेहतर गहरी “धीमी-लहर” नींद लेते हैं जो मस्तिष्क और शरीर को नवीनीकृत करने में मदद करता है। बस इस बात का ख्याल रखें कि सोने के करीब भी व्यायाम न करें, जिससे कुछ लोगों की नींद बाधित होती है।

व्यायाम भी मूड को मदद करने लगता है। इसका कारण यह हो सकता है कि यह आपके शरीर को एंडोर्फिन और एंडोकैनाबिनॉइड जैसे कई हार्मोन जारी करने के लिए उत्तेजित करता है जो दर्द को कम करने, नींद में सुधार और आपको उत्तेजित करने में मदद करते हैं। एंडोकेनाबिनॉइड्स में से कुछ अहंकारी भावना के लिए जिम्मेदार हो सकते हैं, या “धावक उच्च” जो कि कुछ लोग लंबे समय तक चलने के बाद रिपोर्ट करते हैं। इन व्यायामों के साथ तनाव से राहत की एक खुराक प्राप्त करें: रनिंग, स्विमिंग, डांसिंग, साइक्लिंग, एरोबिक्स आदि है।

support media swaraj

Related Articles

Back to top button