UK में बदला मौसम का मिजाज, दून समेत कई क्षेत्रों में हो रही बारिश

उत्तराखंड में एकबार फिर से मौसम ने करवट बदल ली है। केदारनाथ, गंगोत्री-यमुनोत्री समेत ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी जारी है। वहीं, राजधानी देहरादून समेत कई क्षेत्रों में तेज गर्जना के साथ रात से ही बारिश जारी है। इससे तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई है। रुक-रुक कर हो रही बारिश से कई इलाकों की बिजली भी गुल हो गई है। मौसम विभाग के मुताबिक अगले तीन दिन प्रदेश में बारिश और बर्फबारी के साथ ही ओलावृष्टि भी हो सकती है।

उत्तराखंड में देर रात मौसम के करवट बदलने के बाद दून समेत आसपास के इलाकों में सुबह हुई झमाझम बारिश। करीब पांच बजे बादलों की गरज और हवाओं के साथ शुरू हुआ बारिश का सिलसिला आठ बजे तक जारी रहा। रुक रुककर हो रही बारिश से तापमान में गिरावट दर्ज की गई और ठंड में इजाफा हुआ है।

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार प्रदेश में बारिश और बर्फबारी के आसार बने हुए हैं। मैदानी इलाकों में बारिश के साथ ही ऊंची चोटियों पर हिमपात हुआ है। धनौल्टी की ऊंची पहाड़ियों पर भी हल्का हिमपात होने की सूचना है। मौसम विज्ञान केंद्र ने प्रदेश में सोमवार तक मौसम का मिजाज बदले रहने की संभावना जताई है। इसी के साथ तापमान में कमी और मैदानी इलाकों में कड़ाके की ठंड के आसार हैं।

उत्तराखंड के डिग्री कॉलेजों में शीतकालीन अवकाश घोषित
उच्च शिक्षा निदेशालय ने डिग्री कॉलेजों में शीतकालीन अवकाश की तिथि घोषित कर दी है। निदेशक उच्च शिक्षा डॉ. कुमकुम रौतेला की ओर से जारी आदेश के अनुसार पर्वतीय क्षेत्रों में स्थित महाविद्यालयों में चार जनवरी से 30 कार्य दिवसों के लिए शीतकालीन अवकाश घोषित किया गया है, जबकि मैदानी क्षेत्रों के महाविद्यालयों में 11 जनवरी से 20 कार्य दिवसों के लिए शीतकालीन अवकाश रहेगा।

उच्च शिक्षा निदेशक ने शुक्रवार को प्रदेशभर के राजकीय स्नातक व स्नातकोत्तर महाविद्यालयों के प्राचार्य को इस आशय का पत्र प्रेषित किया है। साथ ही प्रमुख सचिव उच्च शिक्षा को भी पत्र भेजा गया है। विदित रहे कि कोरोना संक्रमण के कारण करीब साढ़े आठ महीने प्रदेश के राजकीय, सहायता प्राप्त अशासकीय व निजी विवि बंद रहे थे। सरकार ने सभी उच्च शिक्षा संस्थान 15 दिसंबर से खोलने का निर्णय लिया है।

विभिन्न शहरों में तापमान

शहर,       अधि.      न्यून.
देहरादून     27.0     09.6
उत्तरकाशी   18.4     07.4
मसूरी       17.4     07.3
टिहरी       17.8     07.6
हरिद्वार      27.4     10.2
जोशीमठ    12.0     04.4
पिथौरागढ़   18.2     05.5
अल्मोड़ा    20.3     04.2
मुक्तेश्वर    16.0     04.3

नैनीताल     15.0     07.0
यूएसनगर    19.4    10.6
चम्पावत    18.6     03.3

support media swaraj

Related Articles

Back to top button