बाइडन ने देश की अर्थव्यवस्था को सुधारने के लिए योजना का किया ऐलान

अमेरिका के नव-नवनिर्चित राष्ट्रपति जो बाइडन ने कोरोना के कारण प्रभावित देश की अर्थव्यवस्था को सुधारने के लिए आर्थिक योजना की घोषणा की है। इस योजना में नए रोजगार और नई तकनीकों में निवेश पर काफी जोर दिया गया है।

बाइडन ने सोमवार को एक वर्चुअल मीटिंग के बाद इस योजना की घोषणा की थी, जिसमें कई बिजनेसमैन, नेता और दो भारतीय अमेरिकी सत्या नडेला (माइक्रोसॉफ्ट) और सोनिया सिंगल (GAP इंक) भी शामिल हुए थे।

बाइडेन ने कहा, ‘वर्तमान स्थिति में सभी सांसदों को साथ आना चाहिए और 6 महीने पहले पास किए गए HEROES एक्ट की तरह एक कोविड रिलीफ पैकेज लाया जाना चाहिए। एक बार हम वायरस को खत्म करके वर्कर्स और बिजनेसमैन को आर्थिक मदद करें। इसके बाद हम पहले से भी ज्यादा मजबूत और बेहतर तरीके से सब शुरू कर सकेंगे।’

उन्होंने अपने इस प्लान के बारे में कहा कि हम वातावरण के बारे में बात करते हैं इसलिए हमें इलेक्ट्रिक वाहनों पर ध्यान देने की जरूरत है। इसके लिए प्लान के तहत 550,000 चार्जिंग स्टेशन बनाए जा रहे हैं और घर पर काम करने के लिए 10 लाख से ज्यादा नौकरियों के अवसर दिए जाने की तैयारी की जा रही है। इसके अलावा उन्होंने कहा कि सरकार को स्वच्छ ऊर्जा अनुसंधान में निवेश करने की आवश्यकता है।

बाइडेन ने कहा कि सरकार एक निष्पक्ष टैक्स स्ट्रक्चर तैयार कर रही है जिसके तहत निगमों और धनी शख्सियतों द्वारा उचित कर भुगतान किया जा सके। इसके अलावा योजना के तहत नई नौकरियों, नए वाहनों, उत्पादों और टेक्नोलॉजी का निर्माण किया जाएगा, जिनकी आने वाले समय में हमें बहुत जरूरत होगी। इसके साथ ही उन्होंने यह भी जानकारी दी कि कोई भी सरकारी अनुबंध उन कंपनियों के साथ नहीं किया जाएगा, जो अमेरिका में उत्पादों का निर्माण ना करती हो।

support media swaraj

Related Articles

Back to top button