बंगाल में एक महीने मतदान, प्रेक्षक हैरान

ममता बनर्जी ने चुनाव आयोग पर उठाए सवाल

राजनीतिक प्रेक्षक हैरान हैं कि चुनाव आयोग बंगाल में आठ चरणों में पूरे एक महीने तक मतदान कराएगा. समझा जाता है कि इससे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भारतीय जनता पार्टी को बंगाल में चुनाव प्रचार के लिए भरपूर समय मिल जाएगा. इसके अलावा आठ चरनों में चुनाव से सभी क्षेत्रों में केंद्रीय पुलिस बल लगाकर चुनाव कराया जा सकेगा, जिससे सत्ताधारी क्षेत्रीय दल तृणमूल चुनाव में अपने कादर का इस्तेमाल करके हेराफेरी न कर सके.

ममता बनर्जी ने चुनाव आयोग पर उठाए सवाल 

ममता बनर्जी ने खुला आरोप लगाया ममता बनर्जी ने चुनाव आयोग की मंशा पर सवाल उठाते हुए कहा कि बीजेपी के हिसाब से तारीखों का एलान हुआ. सवालिया लहजे में मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने पूछा कि आखिर एक जिले में तीन चरणों में क्यों चुनाव करवाए जा रह हैं.

उन्होंने कहा कि इस बार पश्चिम बंगाल में आठ चरणों में खेल खेला जाएगा. 

ममता बनर्जी ने कहा कि बीजेपी के कहने पर चुनाव आयोग ने ऐसा किया. उन्होंने कहा कि बंगाल पर बंगाली ही राज करेगा किसी बाहरी को घुसने नहीं दिया जाएगा.

ममता बनर्जी ने कहा, ”चुनाव आयोग ने पीएम मोदी और अमित शाह के दौरे के हिसाब से तारीखों का एलान किया है. जो बीजेपी ने कहा चुनाव आयोग ने वही किया है. गृह मंत्री अपनी ताकत का दुरुपयोग कर रहे हैं. हम हर हाल में बीजेपी को हराएंगे. खेल जारी है हम खेलेंगे और जीतेंगे भी.’’

चुनाव कार्यक्रम का एलान 

असम, बंगाल, तमिलनाडु, पुडुचेरी और केरल की विधानसभाओं के चुनाव की तारीखों की घोषणा हो गयी है। मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने इसका पूरा शेड्यूल दिया।

बंगाल की 294 सीटों के लिये आठ चरणों में चुनाव होंगे जो 27 मार्च से शुरू होंगे। फिर 1,6 ,10,17,22,26  और 29 अप्रैल को समाप्त होंगे।

केरल की  140 , तमिलनाडु की 234 और पुडुचेरी की  30  सीटों के लिये 6 अप्रैल को एक ही चरण में चुनाव होंगे। असम की  126 सीटों के लिये 27, 1 और 6 अप्रैल को कुल मिलाकर तीन चरणों में चुनाव होंगे।

चुनाव परिणाम एक ही दिन  रविवार 2 मई को घोषित होंगे।इन पांच राज्यों में कुल मिलाकर 824 विधानसभा सीटें हैं जिनके लिये 18.68 करोड़ मतदाता 2.7 लाख मतदान केन्द्रों में अपने मताधिकार का उपयोग करेंगे।

बतौर मुख्य चुनाव आयुक्त 14 चुनाव कराने वाले सुनील अरोड़ा 30 अप्रैल को रिटायर हो रहे हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

four × four =

Related Articles

Back to top button