अयोध्या राम मंदिर चाक चौबंद : राम जन्म भूमि दर्शन मार्ग पर प्रशासन ने लगवाया स्कैनर मशीन

एक ओर लॉकर्स की सुविधा उपलब्ध करायी गयी है तो दूसरी ओर स्कैनर मशीनें भी लगवायी गयी हैं.

अयोध्या: अयोध्या के श्रीराम जन्मभूमि मंदिर में सुरक्षा व्यवस्था पूरी तरह से चाक चौबंद कर दिये गये हैं. अयोध्या के हर गली, मोहल्ले और चौबारे सीसीटीवी कैमरों से लैश हैं. लेकिन अब यहां दर्शन पूजन के लिये आने वाले श्रद्धालुओं की सुरक्षा के साथ साथ उनकी सुविधाओं को भी ध्यान में रखते हुये प्रशासन ने एक ओर लॉकर्स की सुविधा उपलब्ध करायी है तो दूसरी ओर स्कैनर मशीनें भी लगवायी गयी हैं.

स्कैन करने के बाद लॉकर में जमा होगा सामान

मंदिर परिसर में आने वाले श्रद्धालुओं का सामान अब स्कैन करने के बाद ही लॉकर में जमा होगा. बता दें कि राम जन्मभूमि में इलेक्ट्रॉनिक सामान, पान, बीड़ी, सिगरेट तंबाकू, गुटखा, दवा, असलहा, मोबाइल फोन, हाथ की घड़ी जैसे सामान ले जाना प्रतिबंधित है.

इससे पहले सामान जमा करने के नाम पर यहां प्राइवेट अमानती घरों द्वारा मनमानी शुल्क वसूला जा रहा था. यही नहीें, यहां आये दिन श्रद्धालुओं और प्राइवेट लॉकर संचालकों के बीच वाद विवाद होता रहता था.

इससे पहले श्रद्धालुओं की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए राम मंदिर ट्रस्ट के आवाहन पर अमावा मंदिर पर 200 नि:शुल्क लॉकर्स संचालित किये गये थे. अब प्रशासन ने यहां बैग स्कैनर मशीनें भी लगवा दी हैं. इस बाबत राम जन्म भूमि की सुरक्षा बैठक में अधिकारियों ने निर्णय लिया था.

इसे भी पढ़ें :

अयोध्या राममंदिर शिलान्यास : मोदी बोले-  रचा जा रहा स्‍वर्णिम इतिहास 

मालूम हो कि राम जन्म भूमि की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए लॉकर्स में सामान रखे जाने से पूर्व उन्हें स्कैन किया जायेगा.

सुरक्षाकर्मी करेगा निगरानी

स्कैनर मशीन पर भी सुरक्षा बल की तैनाती की गयी है. यहां किसी भी तरह का आपत्तिजनक सामान जमा नहीं किया जा रहा.

बता दें कि राम जन्मभूमि समेत संपूर्ण अयोध्या की सुरक्षा व्यवस्था हाईटेक कर दी गयी है. अयोध्या के सभी चौराहे और गलियां सीसीटीवी से लैस हैं. यहां हर आने-जाने वाले पर प्रशासन सख्त नजर रखती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

two + two =

Related Articles

Back to top button