सोने में रखें इन बातों का विशेष ख्याल, जल्द कम होगा वजन

आजकल मोटापा एक सामान्य परेशानी बन गई है। इसकी कई वजह हैं। इनमें गलत आहार, बिगड़ती दिनचर्या तथा तनाव मुख्य हैं। सोने में कुछ बातों का ख्याल रख कर आप इससे निजात पा सकते हैं।

व्यक्ति बढ़ते वजन को कम करने के लिए सभी प्रकार के उपाय अपनाते हैं। पानी अधिक पीते हैं, खाना कम खाते हैं तथा वर्क आउट भी करते हैं। परन्तु क्या आपको पता है कि रात में सोने के वक़्त में परिवर्तन से भी वजन कम हो सकता है? सुनकर हैरानी होती है कि आखिर ऐसा भी हो सकता है, परन्तु आपको बता दें कि एक शोध में खुलासा हुआ है कि रात में शीघ्र तथा ज्यादा सोने से बढ़ते वजन को कंट्रोल किया जा सकता है।

साल्क संस्थान के एक शोध के मुताबिक, यदि आप शाम में शीघ्र ही सोते हैं, तो इससे आप बढ़ते वजन को कंट्रोल कर सकते हैं। इसका मुख्य कारण खानपान है। वही यदि आप शाम में जल्दी सोते हैं, तो आप डाइट कम लेते हैं। जबकि देर रात्रि तक जगे रहने से आप कई बार खाते हैं। ऐसा भी होता है कि कुछ व्यक्ति देर रात स्नैक्स खाते हैं। ऐसे में आप एक्स्ट्रा कैलोरीज़ गेन होने से बच सकते हैं।

वही इसके लिए एक्सपर्ट्स ने दो टीमों पर शोध किया। इसमें एक टीम को शाम में सोने को सलाह दी गई। जबकि दूसरी टीम को उनकी स्थिति पर छोड़ दिया गया था। पहली टीम को नार्मल 8 घंटे से ज्यादा वक़्त तक सोने तथा खानपान में कटौती करने की भी गाइडलाइन दी गई। 16 हफ्ते के पश्चात् नतीजा बहुत हैरान करने वाला रहा, पहली टीम मतलब शाम में सोने वाले टीम के मेंबर्स का वजन पहले के रेश्यो में 3.5 प्रतिशत कम हो गया। जबकि दूसरी टीम के मेंबर्स के वजन में कोई कमी नहीं हुई। इसी के साथ हमें इन चीजों पर विशेष ध्यान देना चाहिए।

support media swaraj

Related Articles

Back to top button