महोबा में प्रियंका गांधी की ‘प्रतिज्ञा रैली’, ‘लड़की हूं, लड़ सकती हूं’ नारे को दिया बल

कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी आज महोबा पहुंची थीं। प्रियंका ने पठा रोड स्थित छत्रसाल स्टेडियम में प्रतिज्ञा रैली के माध्यम से विशाल जनसभा को संबोधित किया। प्रियंका गांधी ने कांग्रेस पार्टी की जीत को लेकर जनता से कई वायदे भी किये।

बुंदेलखंड का इतिहास और संघर्ष आज भी हम सभी के जेहन में अंगार पैदा कर देता है। वीर आरा उधर की इस नगरी महोबा में गुरु पर्व के दिन अपनी चुनावी सभा को संबोधित करने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी पहुंचे थे। उसी पवित्र धरती पर आज बुंदेलखंड वासियों को संबोधित करने के लिए कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी भी पहुंचीं और जमकर पीएम मोदी और सीएम योगी की आलोचना की। प्रियंका ने कांग्रेस पार्टी की ओर से बुंदेलखंड वासियों के साथ कई चुनावी वायदे भी किये। बहरहाल, अब यह तो वक्त ही बतायेगा कि आने वाले समय में इस धरती पर किसके संघर्ष की इबारत को पहचान मिलेगी।

मीडिया स्वराज डेस्क

  • खाद के चलते बुंदेलखंड में किसान आत्महत्या कर रहे हैं
  • दो सालों में 1500 किसानों ने आत्महत्या की
  • भाजपा नई खनिज नीति, किसानों की दुर्दशा, पानी की समस्या, बेरोजगारी, महंगाई के चलते बुंदेलखंड का बुरा हाल
  • हम भाजपा की लूट वाली नीति को खत्म करेंगे
  • बुंदेलखंड के विकास के लिए काम करेंगे
  • भाजपा की तरह चुनावी बुंदेलखंड विकास बोर्ड नहीं, बुंदेलखंड के लिए स्थाई बुंदेलखंड विकास बोर्ड बनेगा
  • बुंदेलखंड विकास बोर्ड के लिए हर साल विकास का बजट दिया जाएगा
  • बुंदेलखंड के संसाधनों पर बुंदेलखंड के लोगों का हक
  • प्रधानमंत्री मोदी जी, मुख्यमंत्री योगी जी सबने बुंदेलखंड को छलामहोबा में वीर आल्हा-ऊदल के नाम पर एक बड़ा सांस्कृतिक केंद्र बनायेंगे
  • किसानों का कर्ज माफ करेंगे
  • सबका बिजली बिल हाफ होगा
  • कोरोना काल का बकाया माफ होगा

प्रियंका गांधी आज महोबा में प्रतिज्ञा रैली करने पहुंचीं और उन्होंने सभी विरोधी दलों की जमकर आलोचना की। मंच से प्रियंका ने कहा कि सपा सरकार में आपको लूटा गया, बसपा सरकार में भी कोई काम नहीं किया गया, जबकि भाजपा सरकार में झूठे वादे किये गए। बुंदेलखंड के किसानों के मुद्दे पर कांग्रेस महासचिव ने केंद्र से लेकर प्रदेश सरकार तक को घेरा। उन्होंने कहा कि बुंदेलखंड में किसान कर्ज में डूब रहे हैं -‘यहां खाद नहीं मिल रही है। फसल का दाम नहीं मिलता। सिंचाई का पानी नहीं मिलता। आवारा पशु से भी किसान परेशान हैं। 1500 किसानों ने बुंदेलखंड में आत्महत्या की है। यहां से पलायन होता है, क्योंकि यहां रोजगार भी नहीं मिलता’।

प्रियंका ने अपने संबोधन में भाजपा पर जमकर हमला बोला। उन्होंने कहा कि भाजपा की नीयत साफ नहीं है। प्रधानमंत्री मोदी और मुख्यमंत्री योगी मंच से झूठे वादे करते हैं। देश के युवाओं को रोजगार नहीं मिल रहा है। बढ़ी महंगाई से लोगों का जीना मुश्किल हो गया है। अपराध दिनों-दिन बढ़ रहे हैं।

उन्होंने कहा, ‘पीएम किसानों का कर्ज नहीं माफ़ कर पाते हैं। पीएम के बड़े-बड़े उद्योगपति मित्रों की कमाई प्रतिदिन दस हजार करोड़ रूपए है और आप 27 रूपए प्रतिदिन कमाते हैं। आपके लिए यह सरकार कुछ नहीं कर रही है। कांग्रेस जब थी, तब बुंदेलखंड पैकेज दिया गया था। हमारी सरकार आई तो हम आपके कर्ज माफ करेंगे’।

भाजपा झूठा प्रचार करती है

प्रियंका ने जेवर एयरपोर्ट का मुद्दा उठाते हुए कहा कि पीएम मोदी और सीएम योगी और भाजपा के सब नेता झूठा प्रचार करते हैं। आपने देखा कि जेवर एयरपोर्ट का झूठा विज्ञापन दे दिया। यह लोग यही करते हैं। कहीं चीन की फोटो लगाते हैं तो कहीं अमेरिका की फैक्ट्री का फोटो लगाते हैं।

प्रियंका ने किए ये वायदे

प्रियंका ने यूपीए 2 कार्यकाल में बुंदेलखंड को दिए गए विकास पैकेज का जिक्र करते हुए कहा कि उनकी सरकार बनी तो वह बुंदेलखंड विकास बोर्ड बनाएंगी। बुंदेलखंड की योजनायें यहीं बनेंगी, बजट भी यहीं से मिलेगा। साथ ही सचिवालय भी होगा ताकि किसी को इधर उधर भागना न पड़े। उन्होंने इसके अलावा कई और वादे भी किए:

  • प्रियंका गांधी ने अपने संबोधन में कहा कि कांग्रेस की सरकार आने पर किसानों का पूरा कर्ज माफ होगा। 
  • कोरोना काल में आर्थिक तंगी के चलते बिजली बिल जमा न करने वालों का बिल भी माफ होगा। 
  • प्रियंका ने कहा कि महिलाओं को हर साल तीन गैस सिलिंडर मुफ्त मिलेंगे। 
  • कांग्रेस वीरांगना झलकारी बाई के नाम से हर जिले में विद्यालय बनवाएगी।
  • कोई भी बीमारी होने पर 10 लाख तक की सहायता राशि दी जाएगी।
  • मंडी में गेंहू और धान का रेट 2500 मिलेगा।
  • आवारा पशु की समस्या दूर करने के लिए छत्तीसगढ़ का मॉडल अपनाएंगे।

प्रियंका ने भाजपा पर कसा तंज

प्रियंका ने अपने संबोधन में भाजपा पर जमकर हमला बोला। उन्होंने कहा कि भाजपा की नीयत साफ नहीं है। प्रियंका ने जनसभा को संबोधित करते हुए पीएम पर तंज कसा। उन्होंने कहा, बीते दिनों पीएम झांसी और महोबा अपने जिस जहाज में आये थे, वह 8 हजार करोड़ का है। उस जहाज में वह यहां भाषण देने आते हैं, लेकिन किसानों की आय नहीं बढ़ा पाते हैं। देश के युवाओं को रोजगार नहीं मिल रहा है। बढ़ी महंगाई से लोगों का जीना मुश्किल हो गया है। अपराध दिनों-दिन बढ़ रहे हैं। प्रधानमंत्री मोदी और मुख्यमंत्री योगी मंच से झूठे वादे करते हैं।भाजपा सरकार में महिलाएं सुरक्षित नहीं हैं। प्रदेश में महिलाओं के साथ अत्याचार हो रहा है। महिलाओं को अपनी शक्ति पहचानने की जरूरत है। उन्हें अपनी लड़ाई खुद ही लड़नी होगी। 

महोबा में कांग्रेस है कमजोर

यूपी में राजनीति की शुरुआत करने वाली एमपी की तत्कालीन मुख्यमंत्री उमा भारती भी महोबा की चरखारी सीट से चुनाव लड़ चुकी हैं। इसके बाद यह वीआइपी सीट की गिनती में शामिल हो गई थी। महोबा जिले में एक महोबा और चरखारी विधानसभा सीट है। हालांकि, बीते 3 चुनावों में यहां कांग्रेस का रिजल्ट जीरो ही रहा है।

स्थित छत्रसाल स्टेडियम में प्रतिज्ञा रैली के माध्यम से विशाल जनसभा को संबोधित किया। कार्यक्रम में छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, अल्पसंख्यक सेल के राष्ट्रीय अध्यक्ष इमरान प्रतापगढ़ी, पूर्व राज्यसभा सदस्य प्रमोद तिवारी, प्रदेश अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू भी शामिल हुए।

कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी आज महोबा पहुंची थीं। प्रियंका ने पठा रोड स्थित छत्रसाल स्टेडियम में प्रतिज्ञा रैली के माध्यम से विशाल जनसभा को संबोधित किया। कार्यक्रम में छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, अल्पसंख्यक सेल के राष्ट्रीय अध्यक्ष इमरान प्रतापगढ़ी, पूर्व राज्यसभा सदस्य प्रमोद तिवारी, प्रदेश अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू भी शामिल हुए।

बुंदेलखंड में कांग्रेस को अपनी जड़ों को मजबूत करना है

बुंदेलखंड सभी पार्टियों की प्राथमिकता में रहता है। हालांकि, यहां अभी भी विकास कोसों दूर है। 2017 में भाजपा ने यहां की 19 विधानसभा सीटों पर क्लीन स्वीप किया था। 2012 और 2007 में कांग्रेस का प्रदर्शन पार्टी के लिए संतोषजनक माना जा सकता है। हालांकि, 2022 में कांग्रेस की मुश्किलें बढ़ सकती हैं। दरअसल, बीते दिनों बुंदेलखंड के कुछ बड़े कांग्रेस नेताओं ने पार्टी का दामन छोड़ दिया है।

विधानसभा चुनाव को लेकर महोबा में आयोजित रैली के दौरान प्रियंका ने ‘लड़की हूं, लड़ सकती हूं’ का नारा देकर जन सभा को संबोधित किया। प्रियंका गांधी के रैली स्थल को बड़े-बड़े होर्डिंग व बैनर से पाटा गया था।

पार्टी छोड़ने वालों में विनोद चतुर्वेदी भी शामिल हैं। विनोद प्रियंका की सलाहकार समिति के सदस्य थे। महोबा से पांच बार के विधायक बाबूलाल तिवारी के बेटे मनोज तिवारी ने भी कांग्रेस छोड़ दी है। बहरहाल, प्रियंका गांधी के लिए बुंदेलखंड उनके एजेंडे में है और उनकी प्राथमिकता में किसान है। यही वजह है कि प्रियंका एक महीने में तीसरी बार बुंदेलखंड के दौरे पर पहुंची हैं।

गौरतलब है कि विधानसभा चुनाव को लेकर महोबा में आयोजित रैली के दौरान प्रियंका ने ‘लड़की हूं, लड़ सकती हूं’ का नारा देकर जन सभा को संबोधित किया। प्रियंका गांधी के रैली स्थल को बड़े-बड़े होर्डिंग व बैनर से पाटा गया था। विशाल मंच के साथ आने वाले लोगों के लिए कुर्सियों की व्यवस्था की गई। कई प्रदेशों के दिग्गज नेता रैली को सफल बनाने के लिए पूरे दिन जुटे रहे।

इसे भी पढ़ें:

महोबा पहुंचे PM मोदी, ‘हर घर जल’ परियोजना का किया लोकार्पण

बता दें कि इससे पहले गुरुपर्व के दिन पीएम मोदी भी बुंदेलखंडवासियों को संबोधित करने के लिये महोबा पहुंचे थे। वीर आरा उधर की इस नगरी में पीएम मोदी हर घर जल की परियोजना को आगे बढाते हुये पानी के लिये तरसते बुंदेलखंड को एक नई परियोजना के जरिये नलों और पाइपों का जाल बिछाकर हर घर और हर खेत को पानी की संकल्पना को पूरा करने की कोशिश कर रहे थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

18 + 16 =

Related Articles

Back to top button