महोबा पहुंचे PM मोदी, ‘हर घर जल’ परियोजना का किया लोकार्पण

बुंदेलखंडवासियों को संबोधित करते हुये कहा कि बुंदेलखंड अपने संघर्ष के लिए जाना जाता है। हमारी कोशिश है कि यहां की बहू बेटियों के लिए घर घर जल पहुंचाने का हमारा प्रण हम पूरा कर सकें। इसके लिए हम पूरे इलाके में नलों का जाल बिछा रहे हैं। पीने के पानी के अलावा हम यहां सिंचाई के जल की सुविधा को लेकर भी काम कर रहे हैं।

वीर आरा उधर की इस नगरी में हर घर जल की परियोजना को आगे बढाते हुये पानी के लिये तरसते बुंदेलखंड को पीएम मोदी एक नई परियोजना के जरिये नलों और पाइपों का जाल बिछाकर हर घर तक जल और हर खेत को पानी की संकल्पना को पूरा करने के लिए एक नया कदम उठाने की कोशिश कर रहे हैं। इस परियोजना के जरिये कोशिश की जायेगी कि हर घर को शुद्ध जल मिल सके।

मीडिया स्वराज डेस्क

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 में जीत के 300 पार सीटें लाने की कोशिश में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज महोबा पहुंचे। यहां उन्होंने महोबा में कई कल्याणकारी योजनाओं का उद्घाटन किया। इस दौरान जनसभा को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि महोबा की ऐतिहासिक धरती पर आकर अलग ही अनुभूति होती है। इस समय देश, देश की आजादी और राष्ट्र निर्माण में जनजातीय साथियों के योगदान को समर्पित जनजातीय गौरव सप्ताह मना रहा है। गुलामी के उस दौर में भारत में नई चेतना जगाने वाले गुरु नानक देव जी का प्रकाश पर्व भी आज है। मैं देश और दुनिया के लोगों को गुरु पूरब की भी शुभकामनाएं भी देता हूं। आज ही भारत की वीर बेटी, बुंदेलखंड की शान, वीरांगना रानी लक्ष्मीबाई की जयंती भी है।’

पीएम ने कहा, बीते 7 वर्षों में हम कैसे सरकार को दिल्ली के बंद कमरों से निकालकर देश के कोने-कोने में लाए हैं। महोबा, इसका साक्षात गवाह है। ये धरती ऐसी योजनाओं, ऐसे फैसलों की साक्षी रही है जिन्होंने देश की गरीब, माताओं-बहनों के जीवन में बड़े बदलाव किए हैं। कुछ वक्त पहले यहीं से उज्ज्वला योजना के दूसरे चरण की शुरुआत की थी। कुछ वर्ष पहले मैंने महोबा से ही देश की मुस्लिम बहनों से वादा किया था कि मैं उन्हें तीन तलाक की कुप्रथा से मुक्ति दिलाऊंगा। ये वादा भी पूरा हो चुका है।

उन्होंने कहा कि दिल्ली और उत्तर प्रदेश में लंबे समय तक शासन करने वालों ने बारी-बारी से बुंदेलखंड को उजाड़ने में कोई कसर नहीं छोड़ी। यहां के जंगलों, संसाधनों को कैसे माफिया के हवाले किया गया, ये किसी से छिपा नहीं है। अब इन्हीं माफियाओं पर बुलडोजर चल रहा है, तो कुछ लोग हाय-तौबा मचा रहे हैं। ये लोग कितनी भी तौबा मचा लें, यूपी के विकास के काम, बुंदेलखंड के विकास के काम रुकने वाले नहीं हैं।

पीएम ने कहा कि किसानों को हमेशा समस्याओं में उलझाए रखना ही कुछ राजनीतिक दलों का आधार रहा है। ये समस्याओं की राजनीति करते हैं और हम समाधान की राष्ट्रनीति करते हैं। केन-बेतवा लिंक का समाधान भी हमारी ही सरकार ने निकाला है।

पीएम ने कहा कि किसानों को हमेशा समस्याओं में उलझाए रखना ही कुछ राजनीतिक दलों का आधार रहा है। ये समस्याओं की राजनीति करते हैं और हम समाधान की राष्ट्रनीति करते हैं। केन-बेतवा लिंक का समाधान भी हमारी ही सरकार ने निकाला है। दशकों तक बुंदेलखंड के लोगों ने लूटने वाली सरकारें देखी हैं, पहली बार बुंदेलखंड के लोग यहां के विकास के लिए काम करने वाली सरकार देख रहे हैं। इस कटु सत्य को कोई भुला नहीं सकता है कि वो उत्तर प्रदेश को लूटते नहीं थकते थे और हम काम करते-करते नहीं थकते हैं।

पीएम मोदी ने अपने चुनावी दौरों के दौरान कहा, परिवारवादियों की सरकारों ने दशकों तक यूपी के अधिकतर गांवों को प्यासा रखा है। परिवारवादियों की सरकारें किसानों को सिर्फ अभाव में रखना चाहती थीं। वो किसानों के नाम से घोषणाएं करते थे, लेकिन किसान तक पाई भी नहीं पहुंचती थी। जबकि पीएम किसान सम्मान निधि से हमने अब तक 1 लाख 62 हजार करोड़ रुपये सीधे किसानों के बैंक खातों में भेजे हैं। हम बुंदेलखंड से पलायन को रोकने के लिए इस क्षेत्र को रोज़गार में आत्मनिर्भर बनाने के लिए प्रतिबद्ध हैं। बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे और यूपी डिफेंस कॉरिडोर भी इसका एक बहुत बड़ा प्रमाण है।

बता दें कि यूपी के महोबा और झांसी में आज पीएम मोदी कई परियोजनाओं का उद्घाटन करने के लिए पहुंचे थे। यहां वे महोबा अर्जुन सहायक परियोजना के लोकार्पण के लिये पहुंचे थे। इस मौके पर सीएम योगी आदित्यनाथ भी चुनाव प्रचार के लिए यहां पहुंचे।

सीएम योगी आदित्यनाथ ने इस मौके पर आज बुंदेलखंडवासियों को संबोधित करते हुये कहा कि बुंदेलखंड अपने संघर्ष के लिए जाना जाता है। हमारी कोशिश है कि यहां की बहू बेटियों के लिए और हर खेत को पानी की संकल्पना को पूरा करने के लिए जल पहुंचाने का हमारा प्रण हम पूरा कर सकें। इसके लिए हम पूरे इलाके में नलों का जाल बिछा रहे हैं। पीने के पानी के अलावा हम यहां सिंचाई के जल की सुविधा को लेकर भी काम कर रहे हैं।

बस एक क्लिक करें और लाइव सुनें पीएम मोदी महोबा में क्या कह रहे हैं

वीर आरा उधर की इस नगरी में हर घर जल की परियोजना को आगे बढाते हुये पानी के लिये तरसते बुंदेलखंड को पीएम मोदी एक नई परियोजना के जरिये नलों और पाइपों का जाल बिछाकर हर घर तक जल पहुंचाने की कोशिश में एक नया कदम उठाने की कोशिश कर रहे हैं। इस परियोजना के जरिये कोशिश की जायेगी कि हर घर को शुद्ध जल मिल सके।

पीएम मोदी आज इसी सोच के साथ महोबा पहुंचे हैं ताकि अर्जुन सहायक परियोजना का लोकार्पण कर सकें। यकीनन यह एक महत्वपूर्ण योजना है, जिसके सफल तौर पर कारगर हो जाने से यहां की जनता की पानी की समस्या दूर हो सकती है।

पीएम मोदी आज महोबा तीन हजार 500 करोड़ की परियोजना की शुरुआत करने के लिए पहुंचे हैं। इस परियोजना के पूरा होने के बाद बुंदेलखंड को प्यास नहीं सताएगी। यहां सिंचाई और पीने के पानी की समस्या भी दूर होगी।

बता दें कि महोबा पीएम मोदी और भाजपा के लिए बेहद लकी माना जाता है। यही वह जगह है जहां से पीएम मोदी ने तीन तलाक खत्म करने की बात की थी। उन्होंने तीन तलाक के खत्म करने ऐलान भी यहीं से किया था। यहां पीएम मोदी आज तीसरी बार आये हैं।

साल 2019 के लोकसभा विधानसभा चुनाव का शंखनाद भी पीएम मोदी ने यहीं महोबा से किया था। उज्ज्वला योजना की शुरुआत भी पीएम मोदी ने दूसरी बार यहीं से की थी।

support media swaraj

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

five + twelve =

Related Articles

Back to top button