प्रधान पार्वती चला रही गांव की सरकार

बाराबंकी। हरख ब्लाक की सबसे बड़ी पंचायत इब्राहिमाबाद की प्रधान पार्वती देवी हैं। जो स्वयं के बलबूते पर प्रधानी करते हुए गांव की सरकार चला रही हैं। वह प्रतिदिन ग्रामीणों की समस्याओं का निदान करने के साथ ही ग्राम पंचायत के विकास कार्य के बारे में भी चर्चा करती हैं।

प्रधान पार्वती देवी ने बताया कि प्रधानी के प्रथम वर्ष काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ा, लेकिन उन सभी कठिनाइयों का सामना करते हुए इस मुकाम तक पहुंची हुं।

इसी क्रम में उन्होंने बताया कि हमारे विकास क्षेत्र के सभी (कुल 8 विद्यालय) दो पूर्व माध्यमिक विद्यायल, और छः प्रथमिक विद्यालय जिनकी स्थिति काफी दैनीय थी आज उन सभी स्कूलों की मरम्मत कराकर नया किया गया है।

और घर-घर शौंचायल की व्यवस्था भी हो गई है। हर जरूतमंद व्यक्ति को राशन, मिल रहा है। प्रधान पार्वती देवी ने बताया कि ग्राम सभा को साफ सुथरा रखने के लिए खड़ंजों को हटा कर इंटरलाॅकिंग की व्यवस्था की जा रही है।

जिसकी वजह से सफाई तो अच्छी है ही, लेकिन खुबसूरती भी बढ़ गई है। इसी क्रम में उन्होंने कहा कि वर्तमान में वह विकास कार्य में आवास, नाली, इंटरलाकिंग, पेंशन योजना, शौंचालय के साथ एएनएम सेंटर व चकबंदी गांव में जमीन सुरक्षित करने के लिए ब्लाक से लेकर जिला तक खुद इसकी पैरवी करती हैं।

और लोगों तक योजनाओं को बड़ी सुगमता के साथ पहुचाती हैं। और सभी योजनाओं का पंचायतवासियों को लाभ दिला रहीं हैं।

support media swaraj

Related Articles

Back to top button