PM मोदी ने रखी एशिया के सबसे बड़े जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट की आधारशिला

अपने संबोधन के दौरान पीएम मोदी ने कहा कि जिसे पहले की सरकारों ने झूठे सपने दिखाए, आज वही यूपी अंतर्राष्ट्रीय छाप छोड़ रहा है। आज यूपी में अंतर्राष्ट्रीय स्तर के मेडिकल संस्थान, रेलवे, हाईवे, एयर कनेक्टिविटी मिल रही है। इसलिए आज देश और दुनिया के निवेशक कहते हैं यूपी यानी उत्तम सुविधा, निरंतर निवेश, यूपी की इसी अंतर्राष्ट्रीय पहचान को, नए आयाम दे रही है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज ग्रेटर नोएडा के जेवर में एशिया के सबसे बड़े और दुनिया के चौथे सबसे बड़े एयरपोर्ट की नींव रखी। नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के शिलान्यास समारोह में पहुंचे पीएम मोदी ने पहले यहां पर एक प्रदर्शनी का अवलोकन किया। इसके बाद उनका स्‍वागत यूपी के सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने किया। उनके पहुंचने के साथ ही मंत्र उच्‍चारण भी शुरू हो गया। कार्यक्रम स्थल पर लोगों की भारी भीड़ पहुंची थी। इस एयरपोर्ट से सितंबर 2024 अंत तक एक रनवे के साथ उड़ान सेवाएं प्रारंभ हो सकती हैं।

मीडिया स्वराज डेस्क

जेवर पहुंचने पर सीएम योगी आदित्यनाथ व केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने पीएम मोदी का स्वागत किया। प्रधानमंत्री ने जेवर पहुंचकर सबसे पहले पूरी प्रदर्शनी का अवलोकन किया। उन्‍होंने यहां रखे गए एयरपोर्ट के पूरे मॉडल का अवलोकन किया और इसकी जानकारी भी ली। इस ऐतिहासिक मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संबोधन से पहले नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री ने यहां मौजूद लोगों को संबोधित किया.

केंद्रीय मंत्री ज्‍योतिरादित्‍य सिंधिया ने अपने संबोधन में कहा कि यहां के युवाओं की आंखों में उनका सपना पूरा होने की चमक दिखाई दे रही है। उन्‍होंने कहा कि पीएम मोदी ने यहां के उत्‍थान का जो संकल्‍प लिया था, वो आज पूरा हो रहा है। जो जिम्‍मेदारी यूपी के सीएम और केंद्रीय उड्डयन मंत्रालय को दी गई थी, वो भी आज पूरी होने जा रही है। उन्‍होंने कहा कि ये पीएम मोदी की ही मंशा थी कि जेवर में ही एशिया का सबसे बड़ा एयरपोर्ट बनेगा। पीएम मोदी का ही ये सपना था, जिसके तहत यहां हजारों करोड़ का निवेश किया जा रहा है। आने वाले समय में यहां तेजी से प्रगति होगी।

यूपी के सीएम ने अपने संबोधन में उन किसानों को धन्‍यवाद दिया, जिन्‍होंने इस एयरपोर्ट के लिए अपनी जमीन सीएम आवास पर आकर दी।

वहीं, यूपी के सीएम ने अपने संबोधन में उन किसानों को धन्‍यवाद दिया, जिन्‍होंने इस एयरपोर्ट के लिए अपनी जमीन सीएम आवास पर आकर दी। उन्‍होंने ये भी कहा कि यूपी के किसानों के गन्‍ने की मिठास बढ़ाने का काम यूपी की सरकार ने केंद्र के साथ मिलकर किया है। उन्‍होंने यूपी सरकार की कुछ योजनाओं की भी जानकारी दी। उन्‍होंने कहा कि इन योजनाओं से लाखों लोगों को रोजगार मिलेगा।

दुनिया के निवेशक कहते हैं यूपी यानी उत्तम सुविधा

अपने संबोधन के दौरान पीएम मोदी ने कहा कि जिसे पहले की सरकारों ने झूठे सपने दिखाए, आज वही यूपी अंतर्राष्ट्रीय छाप छोड़ रहा है। आज यूपी में अंतर्राष्ट्रीय स्तर के मेडिकल संस्थान, रेलवे, हाईवे, एयर कनेक्टिविटी मिल रही है। इसलिए आज देश और दुनिया के निवेशक कहते हैं यूपी यानी उत्तम सुविधा, निरंतर निवेश, यूपी की इसी अंतर्राष्ट्रीय पहचान को, नए आयाम दे रही है।

पीएम मोदी ने कहा कि हवाई अड्डे को सुचारु रूप से चलाने के लिए भी हजारों लोगों की आवश्यकता होती है। पश्चिमी यूपी के हजारों लोगों को ये एयरपोर्ट नए रोजगार भी देगा।

हवाई अड्डे के निर्माण से रोजगार के हजारों अवसर बनेंगे

पीएम मोदी ने कहा कि हवाई अड्डे को सुचारु रूप से चलाने के लिए भी हजारों लोगों की आवश्यकता होती है। पश्चिमी यूपी के हजारों लोगों को ये एयरपोर्ट नए रोजगार भी देगा।

करोड़ों लोगों को फायदा होगा

पीएम मोदी ने कहा आज इस एयरपोर्ट के भूमिपूजन के साथ ही दाऊ जी मेले के लिए प्रसिद्ध जेवर भी अंतर्राष्ट्रीय मानचित्र पर अंकित हो गया है। इसका बहुत बड़ा लाभ दिल्ली एनसीआर और पश्चिमी यूपी के करोड़ों लोगों को होगा। उन्होंने कहा कि 21वीं सदी का नया भारत आज एक से बढ़कर एक बेहतरीन आधुनिक इन्फ्रास्ट्रक्चर का निर्माण कर रहा है।

पीएम मोदी ने कहा कि आज हम 85 फीसदी विमानों को एमआरओ सेवा के लिए विदेश भेजते हैं और इस काम के पीछे हर साल 15 हजार करोड़ रुपये खर्च होते हैं। 30 हजार करोड़ में ये प्रोजेक्ट बनने वाला है। हजारों करोड़ रुपये खर्च होते हैं, जिसका ज्यादातर हिस्सा दूसरे देशों को जाता है। अब ये एयरपोर्ट इस स्थिति को भी बदलने में मदद करेगा।

पूरे क्षेत्र के विकास को नई गति मिलेगी

पीएम मोदी ने कहा कि आज हम 85 फीसदी विमानों को एमआरओ सेवा के लिए विदेश भेजते हैं और इस काम के पीछे हर साल 15 हजार करोड़ रुपये खर्च होते हैं। 30 हजार करोड़ में ये प्रोजेक्ट बनने वाला है। हजारों करोड़ रुपये खर्च होते हैं, जिसका ज्यादातर हिस्सा दूसरे देशों को जाता है। अब ये एयरपोर्ट इस स्थिति को भी बदलने में मदद करेगा। इसके माध्यम से पहली बार देश में एंटीग्रेटेड मल्टी मॉडल कार्गो हब की कल्पना भी साकार हो रही है। इससे इस पूरे क्षेत्र के विकास को एक नई गति मिलेगी। एक नई उड़ान मिलेगी।

सुविधाओं के द्वार खोलेगा जेवर एयरपोर्ट

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जेवर एयरपोर्ट शिलान्यास कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि गरीब हो या मध्यम वर्ग, किसान हो या व्यापारी, मजदूर हो या उद्यमी, हर किसी को इन्फ्रास्ट्रक्चर का लाभ मिलता है। जेवर एयरपोर्ट भी सुविधाओं का खजाना साबित होगा।

इसे भी पढ़ें:

जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट का शिलान्यास करने पहुंचेंगे PM मोदी

एविएशन सेक्टर में होगी वृद्धि

आज देश में जितनी तेजी से एविएशन सेक्टर में वृद्धि हो रही है, जिस तेजी से भारतीय कंपनियां सैकड़ों नए विमानों को खरीद रही हैं, उनके लिए भी नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट की बहुत बड़ी भूमिका होगी।

पीएम मोदी ने सभी को दिया बधाई

प्रधानमंत्री मंत्री नरेंद्र मोदी ने नोएडा अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट के लिए सभी को बधाई दिया। 21वीं सदी में इंफ्रास्ट्रकचर का निर्माण जोरों पर है। इससे करोड़ों लोग लाभांवित होंगे। उन्होंने कहा कि एयरपोर्ट का काम तीन चरणों में होगा। पहला चरण 2024 में पूरा हो जायेगा।

support media swaraj

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

3 × 2 =

Related Articles

Back to top button