आज प्रयागराज पहुंचेंगे मोदी, महिला समूहों के खाते में 10 अरब रुपये करेंगे ट्रांसफर

आवश्यक कौशल, प्रोत्साहन और संसाधन प्रदान करने के प्रधानमंत्री मोदी के दृष्टिकोण के अनुरूप आयोजित किया जा रहा है. पीएमओ ने कहा कि वह स्वयं सहायता समूह (एसएचजी) के खातों मे 1000 करोड़ रुपये की राशि हस्तांतरित करेंगे, जिससे लगभग 16 लाख महिला सदस्यों को लाभ पहुंचेगा.

आज प्रयागराज पहुंचेंगे मोदी

लखनऊ: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी यूपी चुनावों के मद्देनजर प्रयागराज का दौरा करेंगे. इस दौरान पीएम दो लाख से अधिक महिलाओं की मौजूदगी वाले एक अनोखे कार्यक्रम में भाग लेंगे. इस कार्यक्रम में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी मौजूद रहेंगे. सीएम योगी 1:30 से 1:50 तक भाषण देंगे इसके बाद 1.51 से 2.20 तक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जनसभा को संबोधित करेंगे.

प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) ने बताया कि यह कार्यक्रम महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए विशेष रूप से जमीनी स्तर पर, उन्हें आवश्यक कौशल, प्रोत्साहन और संसाधन प्रदान करने के प्रधानमंत्री मोदी के दृष्टिकोण के अनुरूप आयोजित किया जा रहा है. पीएमओ ने कहा कि वह स्वयं सहायता समूह (एसएचजी) के खातों मे 1000 करोड़ रुपये की राशि हस्तांतरित करेंगे, जिससे लगभग 16 लाख महिला सदस्यों को लाभ पहुंचेगा.

प्रधानमंत्री कार्यालय के अनुसार, यह हस्तांतरण दीनदयाल उपाध्याय योजना- राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन (डीएवाई) के तहत किया जाएगा, जिसमें 80,000 एसएचजी को प्रति एसएचजी 1.10 लाख रुपये का सामुदायिक निवेश कोष (सीआईएफ) प्राप्त होगा और 60,000 एसएचजी को प्रति एसएचजी 15,000 रुपये की चक्रीय (रिवॉल्विंग) निधि प्राप्त होगी.

पीएमओ ने बताया कि व्यापार अभिकर्ता-सखियों (बीसी-सखियों) को प्रोत्साहित करने के लिए, प्रधानमंत्री उनमें से 20,000 के खाते में पहले महीने के वजीफे के रूप में 4,000 रुपये की राशि भी ट्रांसफर करेंगे. जब बीसी-सखियां जमीनी स्तर पर वित्तीय सेवाओं के प्रदाता के रूप में अपना काम शुरू करती हैं, तो उन्हें छह महीने के लिए 4,000 रुपये का वजीफा दिया जाता है, ताकि वे अपने काम में स्थिर हो जाएं और फिर लेन-देन पर कमीशन के माध्यम से कमाई शुरू करें.

कार्यक्रम के दौरान, मोदी ‘मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना’ के तहत एक लाख से अधिक लाभार्थियों को कुल 20 करोड़ रुपये से अधिक की राशि हस्तांतरित करेंगे. यह योजना एक बालिका को उसके जीवन के विभिन्न चरणों में सशर्त नकद हस्तांतरण प्रदान करती है. कुल हस्तांतरण 15,000 रुपये प्रति लाभार्थी है. वहीं प्रधानमंत्री 202 पूरक पोषण निर्माण इकाइयों की आधारशिला भी रखेंगे. इन इकाइयों को स्वयं सहायता समूहों द्वारा वित्त पोषित किया जा रहा है और एक इकाई के लिए लगभग एक करोड़ रुपये की लागत से निर्माण किया जाएगा.

उधर, पीएम के प्रयागराज दौरे को लेकर जिस तरह की सुरक्षा और चाकचौबंद व्यवस्था की गई है, उसने आम लोगों के लिये वहां कई तरह के प्रतिबंध और रोक पैदा कर दी हैं. ​इससे स्थानीय लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. इसी क्रम में इलाहाबाद विश्वविद्यालय की पूर्व अध्यक्ष डॉ. ऋचा सिंह ने पीएम से सवाल किया है. उन्होंने पूछा, मोदी जी से एक सवाल— आप सिर्फ़ भाजपाइयों के मंत्री हैं या देश के??
अगर देश के!! तो आपके इलाहाबाद आगमन पर हमारी स्वतंत्रता बाधित क्यों कर दी गयी है?? हमें पुलिस ने नज़रबंद क्यों कर दिया है??

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार और दो दिन बाद 23 दिसम्बर को वाराणसी जनपद में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के प्रस्तावित कार्यक्रम को ध्यान में रखकर की जा रही तैयारियों का सोमवार को निरीक्षण किया। उन्होंने करखियाव में आयोजित होने वाले प्रधानमंत्री के कार्यक्रम स्थल पर पहुंचकर तैयारियों का स्थलीय निरीक्षण किया।
फिर मौके पर ही अधिकारियों के साथ बैठक कर आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने सभी इंतजाम चाक-चौबंद ढंग से सुनिश्चित करने, आवश्यक तैयारियां समय से पूर्ण करने और जनसुविधाओं पर विशेष ध्यान दिए जाने के निर्देश दिए।

मण्डलायुक्त दीपक अग्रवाल एवं जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने तैयारियों के सम्बन्ध में सीएम योगी को विस्तार से अवगत कराया। मुख्यमंत्री ने बाबतपुर से कार्यक्रम स्थल तक सड़कों की समुचित सफाई पर विशेष जोर दिया। उन्होंने कार्यक्रम स्थल पर आने वाले लोगों के वाहनों की पार्किंग व्यवस्थित ढंग से सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

मुख्यमंत्री ने अमूल फैक्ट्री स्थल का निरीक्षण किया और मौके पर अधिकारियों के साथ बैठक करते हुए कहा कि सम्बन्धित मार्ग/रूट की सफाई सुनिश्चित की जाय। उन्होंने यह निर्देश भी दिया कि सभा में आने वाली जनता के लिए रूट व्यवस्था सुचारु हो, ताकि लोग सुगमतापूर्वक आ सकें। इसके अलावा ट्रैफिक व्यवस्था चुस्त-दुरुस्त रखी जाए, बसों की पार्किंग सही ढंग से करायी जाये।

इसे भी पढ़ें:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

17 + 9 =

Related Articles

Back to top button