गणतन्त्र तिथि महोत्सव सम्पन्न

संवत् 2077 विक्रमी माघ शुक्ल अष्टमी, श्रीकाशी

श्री शंकराचार्य गंगा सेवा न्यास के तत्वावधान में आरब्ध सार्वभौम गंगा सेवा अभियानम् की ओर से आज शंकराचार्य घाट स्थित श्रीविद्यामठ में गणतंत्र तिथि महोत्सव का आयोजन सम्पन्न हुआ।

गुजरात से पधारे ब्रह्मचारी रामचैतन्य जी की अध्यक्षता में संपन्न गणतन्त्र तिथि महोत्सव कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में ज्योतिर्मठ से पधारे स्वामी अभयानंद तीर्थ जी महाराज (मौनी स्वामी) उपस्थित रहे।

ब्रह्मचारी राम चैतन्य जी ने कहा कि हमारे देश का यह दुर्भाग्य है कि यहां पर आजादी के बाद भी लोग अंग्रेजी कैलेण्डर का उपयोग कर रहे हैं। पूज्य स्वामिश्रीः अविमुक्तेश्वरानंदः सरस्वती महाराज के शिष्य ब्रह्मचारी मुकुंदानंद जी ने गणतंत्र तिथि महोत्सव को मनाये जाने का के उद्देश्य के सन्दर्भ में अपने विचार प्रस्तुत करते हुए कहा कि भारत के लोगों को भारतीय तिथियों में ही अपने पर्व और राष्ट्रीय पर्व भी मनाने चाहिए।

गणतन्त्र तिथि महोत्सव कार्यक्रम में प्रमुख रुप से साध्वी पूर्णाम्बा , साध्वी शारदाम्बा , आचार्य ओम प्रकाश पांडे , श्रीराम चौबे , संजय विश्वकर्मा , दिनेश तिवारी आदि विशिष्ट जन उपस्थित रहे।

गणतन्त्र तिथि महोत्सव कार्यक्रम का शुभारंभ वैदिक मंगलाचरण से हुआ। संचालन कृष्ण पाराशर जी ने किया। बटुक योगेशनाथ त्रिपाठी एवं दिवाकर उपाध्याय ने राष्ट्रगीत के साथ राष्ट्रनदी गंगा गीत भी प्रस्तुत किया।

भारत माता की जय व जय गंगे के उद्घोष से कार्यक्रम का समापन हुआ।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

twelve + fifteen =

Related Articles

Back to top button