यूपी में अचानक चीफ़ सेक्रेटेरी बदले , रिटायरमेंट से पहले दुर्गा शंकर मिश्र नए मुख्य सचिव

यूपी में अचानक दुर्गा शंकर मिश्र को नया चीफ़ सेक्रेटेरी बनाने की तैयारी है जो दो दिन बाद आई ए एस की सेवा से रिटायर हो रहे हैं।

दिल्ली से खबर आयी है कि भारत सरकार में आवास एवं नगर विकास सचिव दुर्गा शंकर मिश्र को राजेंद्र कुमार तिवारी की जगह चीफ़ सेक्रेटेरी का पद सँभालने के लिए वापस उत्तर प्रदेश भेजा जा रहा है। वह दो दिन बाद रिटायर होने वाले थे। लेकिन प्रधानमंत्री मोदी ने अपने विशेषाधिकार का इस्तेमाल करते हुए दुर्गा शंकर मिश्र का कार्यकाल साल भर के लिए बढ़ा दिया है। केंद्रीय मंत्रिमंडल की नियुक्ति कमेटी ने इसका अनुमोदन कर दिया है।

एक ओर चुनाव आयोग लखनऊ में चुनाव तैयारियों को लेकर बैठक कर रहा है दूसरी ओर चुनाव प्रक्रिया शुरू होने से पहले यह परिवर्तन अप्रत्याशित है।

लोग इस बात को लेकर तमाम तरह के अनुमान लगा रहे हैं कि ऐन मौक़े पर प्रदेश की नौकरशाही के शीर्ष पर इस तरह का बदलाव क्यों किया गया।

कृपया इसे भी पढ़ें

उत्तर प्रदेश के वर्तमान मुख्य सचिव राजेंद्र तिवारी कहाँ जाएँगे यह स्पष्ट नहीं है। राजेंद्र तिवारी का कार्यकाल फ़रवरी 2023 तक है।आम चर्चा थी कि मुख्यमंत्री आदित्यनाथ योगी राजेंद्र तिवारी पर भरोसा नहीं करते थे, लेकिन उन्हें केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह का आशीर्वाद हासिल था।

दुर्गा शंकर मिश्र 1984 बैच के उत्तर प्रदेश काडर के अधिकारी हैं।

यह परिवर्तन क्यों हुआ अभी स्पष्ट नहीं है।

उत्तर प्रदेश के कई विपक्षी दलों ने कल चुनाव आयोग से माँग की थी कि अतिरिक्त मुख्य सचिव गृह विभाग अवनीश कुमार अवस्थी एवं मुख्यमंत्री के विश्वासपात्र कुछ अन्य को चुनाव प्रक्रिया में शामिल न किया जाए।

इससे पहले अटकलें लगायी जा रही थीं कि अवनीश अवस्थी को मुख्य सचिव बनाया जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

17 − eight =

Related Articles

Back to top button