दिल्ली वायु प्रदूषण : सीएम अरविंद केजरीवाल ने लोगों से की ये अपील

राजधानी दिल्ली में नवंबर की शुरुआत में ही वायु प्रदूषण ने बुरा हाल कर दिया है। आलम यह है कि दिल्ली-एनसीआर के शहरों की हवा बेहद जहरीली हो गई है। लोगों ने सांस लेने में तकलीफ के साथ आंखों में जलन होने की भी शिकायत की है।

वहीं, केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (Central Pollution Control Board) के मुताबिक,  दिल्ली के ज्यादातर इलाकों में बृहस्पतिवार को वायु गुणवत्ता स्तर खराब है। सराह काले खां, आनंद विहार, आश्रम, रोहिणी, द्वारका जैसे इलाकों में एयर क्वालिटी इंडेक्स 450 के पार है।

CM ने लोगों से की ये अपील

इस बीच दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने हालात के मद्देनजर शहर के लोगों से अपील की है कि वे इस सादगी के साथ दीपावली मनाएं। उन्होंने लोगों से गुजारिश की है कि इस दीपावली पटाखे न जलाएं वरना वायु प्रदूषण बढ़ेगा।

उन्होंने कहा- ‘मैं 14 नवंबर को शाम बजकर 39 मिनट पर लक्ष्मी की पूजा की शुरुआत करूंगा। कुछ निजी टेलीविजन चैनल इसका सजीव प्रसारण भी करेंगे। ऐसे में मैं लोगों से गुजारिश करूंगा कि वे इसे देखें। वे भी अपने घरों में इसी तरह लक्ष्मी की पूजा करें। इसके साथ ही सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि पराली जलाने के चलते दिल्ली में प्रदूषण में इजाफा हुआ है।

 

विदेशी पटाखा बेचने वालों के खिलाफ होगी कार्रवाई
इसी के साथ प्रदूषण के मद्देनजर राजधानी दिल्ली में सिर्फ ग्रीन पटाखे ही बेचे जा सकते हैं। विदेश से आयात किए गए पटाखों को बेचने, भंडारण पर प्रतिबंध है। दिल्ली पुलिस ने निर्देश दिया है कि जो कोई भी विदेश से मंगाया गया पटाखा बेचता है, उस पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। यदि कहीं ऐसा होता है तो जिले के डीसीपी जम्मेदार होंगे।

वहीं, नेशनल ग्रीन टिब्यूनल (एनजीटी) ने पटाखे से होने वाले प्रदूषण के मामलों की सुनवाई का दायरा बढ़ा दिया है। एनसीआर में शामिल तीन राज्यों के बाद अब 18 और राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को नोटिस जारी किया गया है। इन राज्यों की हवा गुणवत्ता मानकों से कमतर है।

support media swaraj

Related Articles

Back to top button