ठंड में अगर आप भी सर्दी-जुकाम से हैं परेशान तो जरूर अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

ठंड का मौसम चल रहा है ऐसे में सर्दी-जुकाम (cold and cough home remedies) होना लाजमी है.

ठंड का मौसम चल रहा है ऐसे में सर्दी-जुकाम (cold and cough home remedies) होना लाजमी है. कभी-कभी ये सर्दी-जुकाम सिर दर्द बन जाता है. ऐसी स्थिती में आपको अपने सेहत पर ध्यान रखने की बेहद जरूर है. आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे के बारें में बताएंगे, जिसे रोजना सेवन करने से सर्दी -जुकाम छू मंतर हो जाएंगा.

. ठंड के मौसम में सर्दी होना वैसे तो आम माना जाता है लेकिन अक्सर देखा जाता है कि धीरे-धीरे ये बीमारी का रूप ले लेती है. अगर आप भी सर्दी-जुकाम से परेशान हैं तो रोजाना हल्दी वाला दूध का सेवन करें. ऐसा करने से बहुत जल्द आप इस बीमारी से निजात पा सकते हैं.

. तुलसी की पत्तियां सर्दी-जुकाम को ठीक करने में रामबाण इलाज है. प्रतिदिन 5 से 7 तुलसी की पत्तियों को खाएं. तुलसी की पत्तियां कई सारी गुणों से युक्त होती है. इसे रोजना खाने से शरीर में होने वाली अन्य बीमारियों से भी बचाता है.

. मेथी और अलसी सर्दी-जुकाम के लिए काफी लाभप्रद माना जाता है. 3 से 4 ग्राम की मात्रा में एक गिलास पानी में इसे उबालें. ठंडा होने के बाद तीन से चार बूंद दोनों नाक में डालें. ऐसा करने से आपको जुकाम से काफी आराम मिलेगा.

. भुना हुआ लहसुन सर्दी-जुकाम से राहत दिलाने में काफी कारगर होता है. चार से पांच लहसुन की कलियों को घी में भूनकर खाने से जुकाम और सर्दी से जल्दी राहत दिलाता है.

नोट : यह सामान्य सुझाव हैं. यदि आपको कोई बीमारी तो हो कृपया अपने डाक्टर से सम्पर्क करें

Leave a Reply

Your email address will not be published.

four × 2 =

Related Articles

Back to top button