हुनर हाट 2021 में हस्त शिल्प के कलाकार- आशीष कुमार विश्वकर्मा.

हुनर हाट 2021 में हस्त शिल्प के कलाकार- आशीष कुमार विश्वकर्मा: उत्तरप्रदेश की राजधानी लखनऊ के अवध शिल्प ग्राम में ‘वोकल फॉर लोकल’ की थीम पर केंद्रीय अल्पसंख्यक मंत्रालय की ओर से कारीगरों को नौकरी देने की इस पहल के तहत  ‘हुनर हाट 2021 का आयोजन किया गया है।

इसमें 31 देशों और कई केंद्र शासित प्रदेशों के लगभग 500 से अधिक कारीगरों और शिल्पकारों हिस्सा लिया हैं। उत्तरप्रदेश की राजधानी लखनऊ के हुनर हाट में जम्मू-कश्मीर, झारखण्ड, कर्नाटक, केरल, लद्दाख, मध्य प्रदेश, मणिपुर, मेघालय, नागालैंड, ओडिशा, पुडुचेरी, पंजाब, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश जैसे कई राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से लगभग 500 हुनरमंद अपने समानों के साथ यहां अपना-अपना स्टाल लगाये हुए हैं।

हुनर हाट 2021 में हस्त शिल्प के कलाकार- आशीष कुमार विश्वकर्मा

हस्त शिल्प के कलाकार- आशीष कुमार विश्वकर्मा

सबसे अलग दिखा एक ऐसा स्टाल जो कि लखनऊ के आशीष कुमार विश्वकर्मा जी का है। आशीष एक हस्त शिल्प के कलाकार हैं, जो वेस्ट कार्डबोर्ड को आकार देते हैं, आकार ही नहीं देते मानो जान फूँक देते हैं। वो 4 साल से यह काम कर रहे हैं, उन्होंने बहुत सारी चीजें बनाई हैं जैसे की रथ, गाड़ियाँ, बैलगाडी और भी बहुत कुछ खास।

हस्त शिल्प के कलाकार-आशीष कुमार विश्वकर्मा बताते हैं कि – ” इस काम में उनको बहुत ख़ुशी मिलती है, वो सोते जागते हर वक़्त बस अपने इस हुनर के बारे में और इसके नये नये प्रयोगों के बारे में सोचते रहते हैं। अभी इस हुनर हाट में उन्होंने कई महीनों की मेहनत के बाद एक विशेष उपहार मुख्यमंत्री  योगी आदित्यनाथ जी के लिए तैयार किया है। वो कहते हैं कि योगी जी से जब भी वो मिलेंगे तो उन्हें यह उपहार, वो अपने हाथों से देना चाहेंगे।”

मुख्यमंत्री  योगी आदित्यनाथ जी को देने के लिए तैयार किया गया मूर्ति
हस्त शिल्प के कलाकार- के द्वारा मुख्यमंत्री  योगी आदित्यनाथ जी को देने के लिए तैयार किया गया मूर्ति

आशीष कुमार विश्वकर्मा जी बताते हैं कि- ” इस तरीके कि कारीगरी अब मेरे जीवन का हिस्सा बन गया है। जो लोग कार्डबोर्ड और मेरी मेहनत को देखते हैं उनको यह बहुत पसंद आता है और वो इसको खरीदते भी हैं। हमें रथ को बनाने में लगभग एक हफ्ता का समय लग गया। यह कार्डबोर्ड के बने हैं लेकिन ये जल्दी ख़राब नहीं होते हैं।”

गांधी जी का रास्ता परिस्थितियों से जूझने का रास्ता(Opens in a new browser tab)

alt="खुशबू और सीमा जी बात करते हुए ."
खुशबू और सीमा जी बात करते हुए .

लखनऊ हुनर हाट 2021 में आए लोगों से भी हमने बात की, उनका कहना है  कि- “ हुनर  हाट मुख्य मंत्री जी को साल में दो बार लगाना चाहिए, यहाँ पर हमें हर तरह के सामान एक ही जगह पर मिल रहे हैं, हम यहाँ पर दुबारा जरूर आना चाहेंगे। “

और जानकारी के लिए हमारा विडियो देखें ..

अमन 
अमन गुप्ता

AMAN GUPTA (VLOGGER AND YOUTUBER). STUDENT of MA IN JOURNALISM AND MASS COMMUNICATION.
EMAIL ID- amanlkonational@gmail.com
FACEBOOK ID- coolamano14@gmail.com
YOUTUBE ID- amanlkonational@gmail.com (aman’s group)
Phone Number- 9005148585 , 9554066904

support media swaraj

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

15 − thirteen =

Related Articles

Back to top button