हांग कांग में समझौतों पर अमेरिका ने रोक लगाई

हांग कांग में नया राष्ट्रीय सुरक्षा कानून लागू करने के बाद से ही अमेरिका खफा है। बुधवार को ट्रंप प्रशासन ने हांग कांग के साथ तीन द्विपक्षीय समझौतों को रद कर दिया। इसमें प्रत्यर्पण और कर छूट भी शामिल है। अमेरिका ने स्पष्ट कहा है कि चीन ने एशिया के ट्रेडिंग हब की स्वायत्तता और लोकतांत्रिक आजादी पर अंकुश लगाने के लिए नया कानून थोपा है।

अमेरिका ने हांग कांग को  दी जाने वाली इंसेंटिव पर यह कहकर रोक लगा दी  कि अब हांग कांग की आजादी चीन के हाथ में चली गई है।  हांग कांग में चीन द्वारा लागू किए गए राष्ट्रीय सुरक्षा कानून को लेकर अमेरिका शुरुआत से ही विरोध कर रहा है। अमेरिका ने विरोध जताते हुए कहा था कि चीन इस कानून के जरिए हांग कांग के लोगों की स्वायतता को छीनना चाहता है।  वैसे भी इन दिनों कोविड-19 महामारी से जूझ रहे दुनिया के अधिकांश देश चीन के खिलाफ हैं।

ये तीन समझौते हुए रद-

इससे पहले अमेरिका ने हांग कांग के साथ अपने तीन द्विपक्षीय समझौतों को भी खत्म करने का ऐलान किया था।  अमेरिकी विदेश विभाग की प्रवक्ता मॉर्गन ऑर्टागस ने बताया, ‘हमने तीन द्विपक्षीय समझौतों को खत्म करने से संबंधित अपने फैसले के बारे में 19 अगस्त को ही हांग कांग को जानकारी दे दी थी। इन समझौतों  के तहत भगोड़े अपराधियों का आत्मसमर्पण, सजा पाए लोगों का स्थानांतरण और जहाजों के अंतरराष्ट्रीय संचालन से प्राप्त आय पर पारस्परिक कर छूट देना शामिल है।’ उन्होंने आगे बताया कि चीन की सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी ने स्वायत्तता को खत्म करने के लिए कठोर कदम उठाए हैं, जिसका बीजिंग ने संयुक्त राष्ट्र  में रजिस्टर्ड चीन-ब्रिटिश संयुक्त घोषणापत्र के तहत ब्रिटेन और हांग कांग की जनता से 50 साल के लिए वादा किया था।

एक माह पहले US-हांग कांग का विशेष दर्जा खत्म

राष्ट्रपति ट्रंप ने आगे कहा, ‘हमने हांग कांग को सभी तरह के इंसेंटिव (incentives) दिए हैं ताकि वहां आजादी बरकरार रहे। इससे हांग कांग को बिजनेस हॉट स्पॉट बनने में मदद मिली लेकिन अब जब वहां की स्वतंत्रता चीन ने अपने हाथ में ले लिया है तो अमेरिका की ओर से मिलने वाले इंसेंटिव पर रोक लगा दी जाएगी।’ एक महीने पहले राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अमेरिका के साथ हांग कांग के विशेष दर्जे को भी खत्म कर दिया था और वहां राजनीतिक असंतुष्टों पर कार्रवाई करने के लिए जिम्मेदार चीनी अधिकारियों पर प्रतिबंध लगाने वाले कानून पर हस्ताक्षर किए थे।

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (US President Donald Trump) ने स्थानीय समयानुसार बुधवार को कहा कि हांग कांग को मिलने वाली सब्सिडी रद होने से अमेरिका को बिजनेस मिलेगा। वे हांग कांग के मीडिया टायकून जिम्मी लाई (Jimmy Lai) की गिरफ्तारी से जुड़े सवालों का जवाब दे रहे थे। अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा, ‘मैं उन्हें अपनी शुभकामनाएं भेजी।  मैंने सुना है कि वे साहसी और अच्छे इंसान हैं।’

 

Related Articles