7 Richest Temple in India: ये हैं भारत के 7 सबसे अमीर मंदिर

7 Richest Temple in India: भारत में कई ऐसे मंदिर है जो अपनी बनावट के लिए दुनियाभर में मशहूर है. हर साल श्रद्धालु इन मंदिरों में करोड़ों रुपए दान करते हैं.

7 Richest Temple in India: भारत अपने सभ्यता और संस्कृति के लिए पूरे विश्व में जाना जाता है. देश-विदेश से लोग यहां पूजा करने आते हैं. भारत में 20 लाख से अधिक मंदिर है. इन सभी मंदिरों में अलग-अलग प्रकार के देवी-देवताओं की मूर्तियां मौजूद हैं. कई ऐसे मंदिर है जो अपनी बनावट के कारण दुनियाभर में मशहूर है. हर साल श्रद्धालु इन मंदिरों में करोड़ों रुपए दान करते हैं. हम आपको बताएंगे भारत के उन 7 प्रसिद्ध मंदिरों (7 Richest Temple in India) के बारें में जो सबसे अमीर मंदिरों की श्रेणी में गिने जाते हैं.

  1. साई बाबा मंदिर (Sai Baba Temple)
    भारत में वैसे तो अनेकों मंदिर हैं, लेकिन साई बाबा मंदिर महाराष्ट्र के शिरडी (Sai Baba Mandir Shirdi) का सबसे बड़ा मंदिर है. इस मंदिर को देश के सबसे अमीर मंदिरों में गिना जाता है. एक रिपोर्ट की माने तो हर साल इस मंदिर से 360 करोड़ रुपए चंदा के रुप में आते हैं.
  2. श्री पदमनाभास्वामी मंदिर (Sree Padmanabhaswamy Temple)
    देश के सबसे अमीर मंदिरों की लिस्ट में श्री पदमनाभास्वामी मंदिर (Sree Padmanabhaswamy Temple) आता है. यह मंदिर केरल के तिरुवंतपुरम में स्थित है. भगवान विष्णु का यह मंदिर पूरे विश्व में मशहूर है. इस मंदिर से हर साल 2 लाख करोड़ के चंदा आते हैं.
  3. तिरुपति बालाजी मंदिर (Tirupati Balaji Temple) https://mediaswaraj.com/uttar-pradesh-covid-cases-increasing-schools-closed/
    भारत के सबसे अमीर मंदिर में से एक है तिरुपति बालाजी मंदिर (Tirupati Balaji Temple) . यह मंदिर आंध्र प्रदेश के चित्तूर में स्थित है. इस मंदिर से हर साल 600 करोड़ का चढ़ावा आता है.
  4. श्री जगन्नाथ मंदिर (Shri Jagannath Temple)
    श्री जगन्नाथ मंदिर (Shri Jagannath Temple) उड़ीसा के पुरी शहर में स्थित है. इस मंदिर में जगन्नाथ (श्रीकृष्णी) की मूर्ति है. यह मंदिर चार धामों में से एक है. इस मंदिर में हर साल तकरीबन 100 करोड़ का चढ़ावा आता है.
  5. सिद्धिविनायक मंदिर (Siddhivinayak Temple)
    देश की सबसे भव्य मंदिर में सिद्धिविनायक मंदिर (Siddhivinayak Temple) को सबसे पहले गिना जाता है. यह मंदिर मुंबई में स्थित है. इस मंदिर से हर साल 100 मिलियन से लेकर 200 मिलियन तक दान आता है.
  6. वैष्णो देवी मंदिर (Vaishno Devi Temple)
    पूरे विश्व में वैष्णो देवी मंदिर (Vaishno Devi Temple) प्रसिद्ध है. यह मंदिर जम्मू और कश्मीर के त्रिकुटा पर्वत पर स्थित है. देश-विदेश से लोग यहां दर्शन करने आते हैं. हर साल इस मंदिर में 500 करोड़ का चढ़ावा आता है.
  7. सोमनाथ मंदिर (Somnath Temple)
    देश के सबसे प्रसिद्ध मंदिरों में से एक है सोमनाथ मंदिर (Somnath Temple). गुजरात का यह मंदिर दुनिया में मशहूर है. विदेश से लोग यहां दर्शन करने आते हैं. इस मंदिर से हर साल 200 करोड़ का चढ़ावा आता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Articles

Back to top button