आज 1 अगस्त , 2021 का न्यूज एजेंडा अमित शाह यूपी में

आज 1 अगस्त , 2021 का दिन …. और हम बात करेंगे रविवार की अहम खबरों के बारे में …..

  गृहमंत्री अमित शाह आज लखनऊ में फॉरेंसिक साइंस इंस्टिट्यूट का करेंगे शिलान्यास । रक्षामंत्री राजनाथ सिंह भी साथ मौजूद रहेंगे । CM योगी,केशव मौर्य,स्वतंत्रदेव सिंह होंगे शामिल। शिलान्यास के बाद मिर्जापुर में मां विंध्यवासिनी के दर्शन करेंगे अमित शाह । विंध्यवासिनी कॉरिडोर, रोप-वे का उद्घाटन करेंगे । सीएम योगी भी शाह के साथ मिर्जापुर जाएंगे। 

गृहमंत्री अमित शाह और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ एसजीपीजीआई लखनऊ में कल्याण सिंह का हाल-चाल लेने गये

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और वरिष्ठ नेता के.सी. त्यागी आज हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री ओम प्रकाश चौटाला के आमंत्रण पर उनके आवास गुरुग्राम जाएंगे और दोहपर का भोजन करेंगे। 

तीन तलाक के खिलाफ कानून के 2 साल होने पर मुस्लिम महिला अधिकार दिवस मनाया जाएगा। 

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने आज से बैंकों को वित्तीय लेनदेन के लिए प्रति लेनदेन इंटरचेंज शुल्क 15 रुपये से बढ़ाकर 17 रुपये और सभी केंद्रों में गैर-वित्तीय लेनदेन के लिए यह शुल्क पांच रुपये से बढ़ाकर छह रुपये करने की अनुमति दी है। आरबीआई ने कहा है कि एटीएम लगाने और उसके मेंटनेंस के खर्च में बढ़ोतरी की वजह से शुल्क बढ़ाया गया है। अगर किसी एक बैंक का ग्राहक किसी अन्य बैंक के एटीएम से अपने कार्ड का इस्तेमाल कर पैसे निकालता है, तो ऐसी स्थिति में जिस बैंक के एटीएम से पैसे निकाले जाते हैं, वह मर्चेंट बैंक हो जाता है। ऐसे में आपके बैंक को मर्चेंट बैंक को एक निश्चित शुल्क का भुगतान करना होता है, जिसे एटीएम इंटरचेंज शुल्क कहा जाता है। इंटरचेंज शुल्क दूसरे बैंक के एटीएम से एक सीमा के बाद निकासी करने पर लगाया जाता है। 

आज से नेशनल ऑटोमेटेड क्लियरिंग हाउस (NACH) हर दिन उपलब्ध होगा। पहले यह सेवा बैंकों के सभी कार्य दिवसों को उपलब्ध रहती थी। NACH एक ऐसी बैंकिंग सुविधा है, जिसके जरिए कंपनियां और आम आदमी हर महीने के जरूरी लेनदेन को आसानी से करते हैं।  

आईसीआईसीआई बैंक ने अपने ग्राहकों को झटका दिया है। ग्राहक बैंक की ब्रांच में चेक के जरिए केवल चार बार ही मुफ्त में नकद लेनदेन कर सकेंगे। उसके बाद आपको पैसा जमा करने या निकालने पर हर बार 150 रुपये का भुतान करना होगा। अब छह मेट्रो शहरों (मुंबई, दिल्ली, चेन्नई, कोलकाता, बंगलूरू और हैदराबाद) में ग्राहकों को एक महीने में सिर्फ तीन लेनदेन ही फ्री मिलेंगी। वहीं अन्य शहरों में यह सुविधा पांच बार फ्री है। इसके बाद प्रत्येक लेनदेन पर ग्राहकों से चार्ज वसूला जाएगा।  

दिल्ली-एनसीआर में रविवार सुबह से तेज हवाओं के साथ झमाझम बारिश जारी है। इससे जहां गर्मी और उमस से राहत मिली है, वहीं कई इलाकों में जलभराव हो गया है और कई जगहों पर काफी देर से लाइट नहीं है। वहीं, मौसम विभाग ने बताया है कि दिल्ली-एनसीआर में हफ्ते भर बारिश का क्रम जारी रहेगा। 

टोक्यो – आज पुरूष बाक्सिंग के सुपर – हैवीवेट कैटोगरी में क्वार्टर फाईनल का मैच सतीश कुमार खेलेंगे।  

टोक्यो – आज भारत और ब्रिटेन के बीच हाकी का क्वार्टर फाईनल मैच खेला जाएगा।  

पंकज चौधरी  

TWITTER : @Panchobh  

Leave a Reply

Your email address will not be published.

four − 3 =

Related Articles

Back to top button