पुलिस अफ़सर बृजलाल की बगिया में कमरख…

पुलिस अफ़सर बृजलाल की बगिया मे कमरख फल गया है। यह फल विटामिन C और अन्य खनिजों से भरपूर होता है। बृजलाल जी बताते हैं कि इसको आप अचार – चटनी में इस्तेमाल भी कर सकते है। यह फल लड़कियों के स्कूल के सामने अक्सर बिकता है। आजकल लोग इस फल को भूलते जा रहे है। कमरख फल को स्टार फ्रूट के नाम से भी जानते हैं। जब इसे छोटे-छोटे हिस्सों में काटा जाता है, तो यह तारों के आकार की तरह दिखता है। इसी कारण इसे स्टार फल के नाम से भी जाना जाता है।

बृजलाल जी बताते हैं की इस वृक्ष को उन्होंने आठ साल पहले लगाया था ,जो कई सालों से फल दे रहा है। स्वाद में यह हल्का खट्टा होता है। यह आपके पाचन स्वास्थ्य से लेकर, स्ट्रोक और हृदय रोग से बचाए रखने का काम भी करता है।

कमरख के फायदे …


कमरख के बहुत सारे फायदे भी हैं जैसे कि अगर आप बढ़े हुए वजन से परेशान है, तो कमरख के जरिए आप अपना वजन भी घटा सकते हैं, साथ ही प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में भी मदद करता है, पाचन प्रक्रिया बढाता है, डायबिटीज के जोखिम को कम करने में काफी मदद करता है।
इसके अलावा, कमरख में मौजूद फाइबर हृदय रोगों को ठीक करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

आज 2-1-21 को कमरख फल उतारे गये है।

कमरख कैसे इस्तेमाल करें


कमरख का जूस निकालकर इसका सेवन कर सकते हैं। इसको काटकर ऐसे ही खा सकते है, सूप के रूप में भी कमरख का उपयोग किया जा सकता है, फ्रूट सलाद के रूप में कमरख का सेवन कर सकते हैं सह ही इसकी आप सब्जी भी बना सकते हैं।

बृजलाल की बगिया में केवल कमरख ही नही बल्कि माधुरी गोल लौकी का मादा फूल और नरेंद्र शिशिर गोल लौकी का नर फूल से शंकरप्रजाति के तीन फल तैयार
किये है।

एटा में वकील परिवार पर पुलिस अत्याचार पर आज हाईकोर्ट में सुनवाई(Opens in a new browser tab)

नरेंद्र शिशिर गोल लौकी…

1-1-21 को 70 दिन बाद फल उतारे गये है और अप्रैल तक सूखने के लिए रख दिये गये है।
उसी समय बीज निकाले जाएँगे और शंकर प्रजाति के बीज जुलाई के प्रथम सप्ताह में बोए जाएँगे।

बृजलाल जी के यहाँ नववर्ष की ढेर सारी शुभकाम्नाओ के साथ हीढेर सारे स्टैंडर्ड रोज़ अब पूरे शबाब पर हैं और खूबसूरत फूल खिल रहे हैं। बृजलाल जी के यहाँ स्टैण्डर्ड रोज भी है जिसमे गुलाबी फूल खिले हैं अल्बण्डा…जो कि हमेशा से गुच्छो में भरे रहते हैं । दिखने मैं बहुत ही खूबसूरत और
मन मोहक हैं।

अल्बण्डा के फूल।

लाल गुलाब, गुलाबी गुलाब हर तरह के गुलाब आपको मिलेंग यहाँ, जो कि काफी बड़े साइज के गुलाब हैं। साथ ही आपको एप्पल रोज भी आपको हमारे यहाँ देखने
को मिल जायेगा। देखने में उतने ही खूबसूरत ऊपर से हल्का गुलाबी और बीच बीच में सफ़ेद जो इसकी खूबसूरती में चार चाँद लगाता है।

एप्पल रोज

इसको देख के अक्सर लगता है कि हम कमल का फूल देख रहे हैं।

सदस्य राज्य सभा पूर्व पुलिस महानिदेशक ।

Brij Lal Ex-DGP UP ,
Ex- Chairman UP SC/ST Commission & Minister of State( Status) UP.

support media swaraj

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

Back to top button