‘लव जिहाद’ पर योगी सरकार हुई सख्त, गृह मंत्रालय ने कानून मंत्रालय को भेजा प्रस्ताव

उत्तर प्रदेश में जल्द ही लव जिहाद पर कानून तैयार किया जाएगा. गृह मंत्रालय ने कानून मंत्रालय के पास इस संबंध में प्रस्ताव भी भेज दिया है.

बल्लभगढ़ में कथित लव जिहाद की आड़ में हुए युवती के क़त्ल के बाद उत्तर प्रदेश, हरियाणा, मध्य प्रदेश और कर्नाटक ने घोषणा की थी कि हम नया कानून बनाएंगे. ताकि कानून में लोभ, लालच, दबाव, धमकी या शादी का झांसा देकर शादी की वारदातों को रोका जा सके.

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा था कि जैसा कि इलाहाबाद उच्च न्यायालय ने अपने एक फैसले में स्पष्ट कहा है कि महज शादी करने के लिए किया गया धर्म परिवर्तन गैर कानूनी होगा. राज्य की योगी सरकार इस बाबत सख्त प्रावधानों वाला कानून लाएगी और फिर ऐसी हरकत करने वालों की खैर नहीं होगी.

बताया जा रहा है कि विश्व हिन्दू परिषद् ने इस संबंध में कुछ सुझाव भी दिए हैं। जिनके अनुसार, धर्म परिवर्तन करने वाले को पहले राज्य सरकार और प्रशासन को एक निश्चित अवधि पहले नोटिस देना होगा, ताकि सरकारी आंकड़ों में एक-एक चीज दर्ज रहे.

VHP के सुझाव के अनुसार, अपने-अपने घर वालों को भी सूचना देना लाजिमी है ताकि वो अपनी तरफ से सावधानी बरत सकें. ये सावधानी कानूनी यानी विरासत या वसीयत संबंधित, नैतिक या फिर पारिवारिक भी हो सकते हैं. साथ ही महज विवाह या बहु पत्नी विवाह की सुविधा के उद्देश्य से भी धर्म परिवर्तन करने को अवैध घोषित किया जाए और इसकी सजा भी सख्त हो.

support media swaraj

Related Articles

Back to top button