World Hindi Day 2022: विश्व हिन्दी दिवस पर ऑनलाइन परिचर्चा, पद्मश्री प्रो. सूर्य प्रसाद दीक्षित करेंगे संबोधित

World Hindi Day 2022: विश्व हिंदी दिवस हर साल की तरह इस साल पूरे विश्व में 10 जनवरी को मनाया जाएगा. भारत में यह कार्यक्रम ऑनलाइन सुबह 8:30 से 9:30 होगा.

World Hindi Day 2022: विश्व हिंदी दिवस हर साल की तरह इस साल पूरे विश्व में 10 जनवरी को मनाया जाएगा. इसका उद्देश्य विश्वभर में हिंदी के प्रति जागरूकता फैलाना और हिंदी को अंतरराष्ट्रीय भाषा के रूप में पेश करना है. इस बीच आचार्य महावीर प्रसाद द्विवेदी राष्ट्रीय स्मारक समिति की अमेरिकी इकाई के प्रथम वर्षगांठ पर ऑनलाइन परिचर्चा होगी. इस परिचर्चा के मुख्य अतिथि प्रख्यात आलोचक एंव पद्मश्री प्रोफेसर सूर्य प्रसाद दीक्षित और इंदिरा गांधी राष्ट्रीय जनजातीय विश्वविद्यालय के (अमरकंटक) के उपकुलपति प्रो. प्रकाशमणि त्रिपाठी मुख्य अतिथि हैं.

बता दें कि भारत में यह कार्यक्रम ऑनलाइन (World Hindi Day 2022) सुबह 8:30 से 9:30 और अमेरिका में 9 जनवरी की शाम 7:00 बजे से 8:00 (world hindi day date) बजे तक होगा. महावीर प्रसाद द्विवेदी राष्ट्रीय स्मारक समिति के अध्यक्ष मंजु मिश्रा ने बताया कि प्रथम वर्षगांठ पर ऑनलाइन परिचर्चा में अतिथि “वर्तमान में द्विवेदी युग की प्रासंगिकता” पर उद्बोधन देंगे. जूम पर होने वाली यह परिचर्चा भारत में सुबह 8:30 बजे से 9:30 बजे तक और अमेरिका में 9 जनवरी की शाम 7:00 से 8:00 के बीच होगी. वहीं फेसबुक पर ‘हमारी भाषा हिंदी’ पेज पर इसका लाइव प्रसारण भी होगा. इसके साथ मंजु मिश्रा ने सभी लोगों से अपील करते हुए कहा कि  सभी इस परिचर्चा का लाभ जरूर उठाए.

आपको बताते चलें कि समिति की भारत इकाई के अध्यक्ष विनोद शुक्ला ने कहा कि अमेरिकी इकाई ने एक वर्ष में तीन कार्यक्रम प्रस्तुत कर नई और पुरानी दोनों पीढ़ियों को हिंदी के प्रचार प्रसार से जोड़ने में अनुसरण  योग्य कार्य किया है. इसके साथ ही उन्होंने यह भी उम्मीद जताई कि अमेरिकी इकाई के प्रयासों से आचार्य द्विवेदी की स्मृतियां अन्य देशों में भी जल्द ही जीवंत हो सकेंगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

two × 5 =

Related Articles

Back to top button