शाही परिवारों की महिलाओं ने परंपरा के लिए पहने पुश्तैनी कपड़े

शाही घरों में परंपराओं को देखेंगे तो आप देखते ही रह जाएंगे। जी दरअसल शाही घरों में परम्पराओं को बहुत ही गंभीर रूप से निभाया जाता है। ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं ऐसी महिलाओं के बारे में जो शाही खानदान से हैं और उन्होंने परंपराएं निभाई हैं।

1. मेघन का डायमंड पेंडेट- साल 2018 में न्यूज़ीलैंड की एक यात्रा के दौरान, मेघन मार्कल ने एक स्पाइरल पेंडेट पहना था। जी दरअसल इस पेंडेट की डिज़ाइन ‘ता मोको’ की पारंपरिक कला से प्रेरित थी, जो माओरी लोगों द्वारा प्रचलित टैटू का एक पुराना रूप था। वहीं इस बारे में कहा गया था कि ये पेंडेट न्यूज़ीलैंड की सांस्कृतिक विरासत को एक श्रद्धांजलि था।

2. डायना का चोकर हेडबैंड – डायना अपने विद्रोही और वास्तविक चरित्र के लिए प्रसिद्ध थीं। कहा जाता है इन्होंने एक रानी से डायमंड का चोकर उधार लेकर हेडबैंड की तरह पहना था, लेकिन यही हेडबैंड डायना की आज़ादी और स्टाइल का प्रतीक माना गया।

3. Sarah Ferguson की शादी की ड्रेस और फ़्लॉवर क्राउन – Sarah Ferguson की सिल्क की ड्रेस में S लिखा गया था, जिसे इम्ब्रॉयडरी से सजाया गया था। वहीं इस दौरान उन्होंने एक फ़्लॉवर क्राउन पहना था। कहा जाता है जब उन्होंने फ़्लॉवर क्राउन निकाल दिया था तो इसे ही सारा की शाही परिवार में एंट्री का प्रतीक माना गया था।

4. प्रिंसेस डायना का Tiara – प्रिंसेस डायना ने साल 1981 में अपनी शादी के दिन, दादी के हेयरलूम Tiara को पहना था। वहीं डायना के अलावा उनकी बहन ने भी इसे अपनी शादी के दिन पहना था, जो बाद में एक परम्परा बन गई।

support media swaraj

Related Articles

Back to top button