कानपुर के विकास दुबे ने अपने को उज्जैन के महाकाल मंदिर से गिरफ़्तार कराकर जान बचायी

(राम दत्त त्रिपाठी, राजनीतिक विश्लेषक) 

कानपुर में आठ पुलिस वालों की हत्या के मुख्य आरोपी विकास दुबे ने  मध्यप्रदेश के उज्जैन महाकाल मंदिर परिसर ने बड़े नाटकीय ढंग से अपने को  गिरफ़्तार कराया  है.  एक प्रकार से इसे प्रायोजित सरेंडर भी कह सकते हैं.ख़बरों के मुताबिक़ विकास दुबे ने महाकाल मंदिर के सुरक्षाकर्मी को बताया मैं हूं यूपी का पांच लाख का इनामी विकास दुबे. मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री ने उज्जैन पुलिस को बधाई दी.  लेकिन उनके दूसरे ट्वीट का आशय समझ में नहीं आ रहा है. उन्होंने कहा महाकाल की शरण में आने से पाप नहीं धुल जाएँगे. 

विकास दुबे ने जिस तरह कैमरों के सामने चिल्ला चिल्ला कर कहा कि ” मैं  विकास दुबे हूँ कानपुर वाला.” उससे साफ़ है कि यह सब योजना का अंग है ताकि यह सबूत रहे की वह जीवित पकड़ा गया. इससे उसके मुठभेड़ में मारे जाने की आशंका समाप्त हो जाए. 

मध्य प्रदेश के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्र ने इसे बड़ी उपलब्धि बताया है.गृहमंत्री मध्यप्रदेश नरोत्तम मिश्रा ने कहा मंदिर को बीच में ना लाया जाए कि मंदिर के बाहर या अंदर से कहाँ गिरफ्तार किया गया विकास दुबे. हमारी कस्टडी में है दुबे 5लाख का इनामी है विकास दुबे

विकास दुबे

विकास दुबे को जिस तरह से उज्जैन के महाकाल परिसर से गिरफ़्तार किया गया है, वह पूरी तरह प्रायोजित लगता है. ऐसा लगता है कि इस योजना को किसी ऐसे शक्तिशाली व्यक्ति का आशीर्वाद था, जिसका उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश दोनों सरकारों पर ज़बरदस्त प्रभाव है. 

उत्तर प्रदेश पुलिस का ध्यान बँटाने के लिए कल दिन भर खबरें चलायी गयीं कि वह नोयडा में किसी टीवी चैनल के दफ़्तर में नाटकीय ढंग से गिरफ़्तारी  देगा. प्रतीत होता है कि फरीदाबाद सीसीटीवी में दिखा व्यक्ति विकास दुबे नहीं था .बाबा महाकाल के दर्शन के बाद विकास दुबे ने चिल्लाकर कहा मैं हूं विकास दुबे कानपुर वाला.

मध्य  प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने विकास दुबे की उज्जैन से गिरफ्तारी के मामले पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ से फोन पर चर्चा की है ।मध्य प्रदेश पुलिस, विकास दुबे को यूपी पुलिस को हैंड ओवर करेगी ।

मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री ने सीधे सीधे आरोप लगाया है कि गिरफ़्तारी प्रायोजित है. 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles