बनारस में सड़कों की दुर्दशा से लोग परेशान

वाराणसी/राजातालाब. बनारस में  कई  ऐसे इलाकों हैं  जहां पिच रोड तो बन गई पर जलनिकासी का कोई साधन नहीं। सड़क से सटे न पटरी है न नाली। सड़क भी इतनी ऊंची बना दी गई कि लोग परेशान हैं। उनके घरों और दुकानों में बरसात का पानी घुसने लगा है। दुकानदारी चौपट हो गई है। ग्राहक पहुंच ही नहीं पा रहे। दुर्घटनाएं रोज हो रही हैं सो अलग से।

बता दें कि लोक निर्माण विभाग ने  आदर्श गांव जयापुर जाने वाली जक्खिनी पंचकोशी मार्ग एनएच 2 पुरानी पुलिस चौकी राजातालाब से कचनार वाया रानीबाजार रेलवे क्रॉसिंग तक लगभग 500 मीटर में सीसी रोड़ का निर्माण कराया है।  रोड तो बना दी लेकिन रोड के दोनों ओर राजातालाब बाजार के उक्त मुख्य मार्ग में बनाए गए सीसी रोड़ की साइड नहीं बनाने और निर्माणाधीन अधूरे नाले से वाहन चालकों और स्थानीय नागरिकों, राहगीरों को परेशानी उठानी पड़ रही है। इतना ही नहीं वाहनों की आवाजाही के बाद हाल ही में बनी सीसी रोड भी क्षतिग्रस्त होने लगी है। आलम यह कि सीसी रोड से सटे क्षेत्र में मिट्‌टी, गिट्टी, मोरन का भरान तक नहीं किया है ताकि पूरा मार्ग समतल व समान हो सके। ऐसे में इस रोड पर वाहन फंस रहे हैं। मार्ग पर जाम लग रहा है तो लोगों की दिक्कत और बढ़ जा रही है। इस मामले में क्षेत्रीय लोगों ने कई बार लिखित मौखिक, टेलीफोनिक, आनलाइन के जरिए डीएम, सीएम, पीएम तक भी शिकायत की है। लेकिन आज तक कुछ नहीं हुआ समस्या जस का तस है।

सड़क किनारे साल भर से बन रहा नाला

 सड़क की चौड़ाई लगभग पांच मीटर है। यानी दो वाहन एक साथ निकल पाना मुश्किल है। इस पर भी  ने साइड फिलिंग नहीं की गयी है। इसके चलते इस रोड पर चलना खतरनाक साबित हो रहा है। वाहन चालक ओवरटेक करने की स्थिति में रोजाना दुर्घटनाग्रस्त हो रहे हैं। 

ग्रामीणों ने बताया कि राजातालाब एनएच दो से लेकर राजातालाब जक्खिनी- पंचकोशी मार्ग रानीबाजार तक अलग- अलग बस्तियों में जाने के लिए बङी मशक्कत कर निकल रहे हैं। इन बस्तियों में जाने के लिए वाहन चालकों को रोड के साइड से वाहन निकालने पड़ रहे हैं। कार और अन्य बड़े वाहनों को यहां से निकलने में ज्यादा ही दिक्कत हो रही है। डायवर्ट रोड खराब होने से कार आदि फंस रही है। बाइक सवार भी गिर रहे हैं।

स्थानीय व्यापारियों का कहना है कि लाक डाउन के चलते अनलाक 1 में भी मंदी के इस दौर में रोजी-रोजगार वैसे ही चौपट है, जो कुछ ग्राहक आ सकते हैं वो भी जल भराव के चलते नहीं आ रहे। दुकानदारी बुरी तरह से चौपट हो रही है।

  अब दुकानों और घरों में जा रहा बरसात का पानी

 राजातालाब में लाखों रुपए की लागत से विगत एक साल पहले ही सीसी रोड का निर्माण हुआ है। सड़क तो बन गई पर इस दौरान यहां नाली का निर्माण सड़क के दोनों तरफ अभी तक नहीं हो सका है। इतना ही नहीं कार्यदायी संस्था की लापरवाही के चलते सड़क की साइड फिलिंग, मिट्टी मोरम, बालू गिट्टी का भराव नहीं किए, नतीजा लगातार हो रही बारिश के कारण लोगों के घरों व घर जाने वाले रास्तो में वर्षा का पानी घुस जा रहा है, जिससे उन्हें काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा।

 

 

यह लेख और फ़ोटो वाराणसी के नागरिक  राजकुमार गुप्ता ने भेजी है. 

support media swaraj

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

eleven + eighteen =

Related Articles

Back to top button