Uttarkashi Avalanch नेहरू पर्वतारोहण संस्थान के 29 पर्वतारोहियोँ के क्रेवास में फँसे 

लोकेंद्र सिंह बिष्ट

उत्तरकाशी के द्रौपदी का डांडा 2 पर एवलॉन्च आने से नेहरू पर्वतारोहण संस्थान के 29 पर्वतारोहियोँ के क्रेवास में फंसने की खबर है।
घटना देश के प्रतिष्ठित संस्थान नेहरू पर्वतारोहण संस्थान से जुड़ी है इसलिए रेस्क्यू के लिए सीएम धामी ने सीधे रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से वायु सेना की मदद मांगी है।

पर्वतारोही


इधर मौके पर एन आई एम व एसडीआरएफ की टीम ने 8 लोगों को खोज निकाला है।। बाकी लोगों का रेस्क्यू करने के प्रयास
जारी हैं।
गौरतलब है कि एन आई एम के प्रशिक्षण में गए द्रौपदी का डांडा 2 पर पर्वत चोटी के पास हिमस्खलन हो गया जिसमें नेहरू पर्वतारोहण संस्थान के 29 पर्वतारोही क्रेवास में जा फंस गए जिनमे से 8 को निकाला जा चुका है।।
रेस्क्यू टीम अन्य प्रशिक्षुओं को रेस्क्यू करने में जुटी है।

उत्तरकाशी में स्थित हिमालय की हिम चोटियाँ
जो पर्वतारोहण के लिए अपनी ओर आकर्षित करती हैं


एसपी अर्पण यदुवंशी ने कहा है कि जिस जगह ये हादसा हुआ है वो बहुत ही सुदूर इलाका है। अभी प्रशासन के पास कोई अधिकारिक पुष्टि या खबर नहीं है। जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी देवेंद्र पटवाल ने बताया कि फंसे लोगों को निकालने के लिए निम रेस्क्यू अभियान चला रहा है। घटनास्थल पर निम के पास दो सेटालाईट फोन मौजूद हैं।। सर्च एंड रेस्क्यू अभियान के लिए निम के अधिकारियों व एस डी आर एफ के साथ लगातार समन्वय किया जा रहा है।

उत्तरकाशी में पर्वतारोहण


अभी तक 25 लोग लापता बताए जा रहे हैं. बचाव और राहत कार्यों के लिए IAF ने 2 चीता हेलीकॉप्टर तैनात किए हैं, अन्य सभी हेलिकॉप्टरों के बेड़े को किसी भी अन्य आवश्यकता के लिए स्टैंडबाय पर रखा गया है.

एन आई एम के बेस कैंप तक हेलीकॉप्टर से हर सम्भव मदद भेजी जा रही है।।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

4 − three =

Related Articles

Back to top button