UPElection2022 : उत्तर प्रदेश विधान सभा चुनाव की हलचल 31 जनवरी

बेटे का टिकट कटने के सदमे में सपा नेता की मौत!

UPELection2022 Latest News: उत्तर प्रदेश में चुनावी हलचल जोरों पर है. हर रोज कुछ न कुछ नई घटनायें यहां हो रही हैं, जिनके बारे में जानना हमारे लिये जरूरी हो जाता है. कम शब्दों में आप यूपी की सभी नई राजनीतिक घटनाओं से रूबरू होते रहें, इसलिये ​फटाफट पढिये ये खबरें…

चुनावी रैलियों को लेकर आयोग की नई गाइडलाइन

उत्तर प्रदेश चुनावों को लेकर चुनाव आयोग की नई गाइडलाइन आ गयी है. कोविड हालात को ध्यान में रखते हुये आयोग ने सोमवार को 1000 लोगों की रैली करने की इजाजत दे दी है. जबकि 500 लोगों की इनडोर मीटिंग और 20 लोगों के साथ घर-घर प्रचार की छूट मिली है. यकीनन इससे यूपी चुनाव में प्रचार करने में अब पार्टियों को पहले से ज्यादा मौके मिल जायेंगे. बता दें कि देश में बढ़ते कोरोना मामलों और 5 राज्यों में विधानसभा चुनावों के मद्देनजर चुनावी रैलियों और रोड शो पर 31 जनवरी तक प्रतिबंध लगा था. सोमवार को चुनाव आयोग की बैठक हुई, जिसमें इस बैन को 11 फरवरी तक बढ़ाने का फैसला लिया गया है. लेकिन इन प्रतिबंधों के साथ थोड़ी राहत भी दी गई है. यानी प्रतिबंध के साथ-साथ रैली में अब 1000 लोग शामिल हो सकेंगे.

बेटे का टिकट कटने के सदमे में सपा नेता की मौत!

राजनीति कांटों की सेज है, ठीक ही कहते हैं. तभी तो बेटे को टिकट ना मिलने से सपा नेता राजा राजीव कुमार सिंह की तबीयत बिगड़ी और उनकी मौत हो गयी. छह बार विधायक रहे सपा नेता राजा राजीव कुमार सिंह प्रदेश में मंत्री भी रह चुके हैं.

सूत्रों के मुताबिक, दो दिन पहले उनकी तबीयत खराब होने पर इलाज के लिए उन्हें लखनऊ के मेदांता हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया था, जहां आईसीयू में उनका इलाज चल रहा था. आज इलाज के दौरान उनकी मौत हो गयी.

समाजवादी पार्टी के नेता राजा राजीव कुमार सिंह की मौत के बाद से उनके समर्थकों के बीच शोक की लहर है.

बता दें कि दरियाबाद विधानसभा क्षेत्र में मजबूत दावेदारी रखने वाले समाजवादी पार्टी के नेता राजा राजीव कुमार सिंह दरियाबाद विधानसभा क्षेत्र से ही बेटे रितेश सिंह उर्फ रिंकू के लिये पार्टी से टिकट मांग रहे थे, लेकिन बेटे को टिकट न दिये जाने के बाद वे पार्टी से नाराज थे और दो दिन पहले अपने हड़हा आवास पर सैकड़ों समर्थकों के साथ पार्टी के खिलाफ नाराजगी जताई थी.

राजा राजीव कुमार सिंह की मौत के बाद से उनके समर्थकों के बीच शोक की लहर है.

नामांकन करने पहुंचे अखिलेश यादव

समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव मैनपुरी जनपद में करहल विधानसभा सीट से आज नामांकन दाखिल करने पहुंचे। सोमवार की सुबह नामांकन दाखिल करने के लिए अखिलेश जब सैफई से निकले तब जगह-जगह कार्यकर्ताओं ने उनका स्वागत किया।

सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने भरा नामांकन पत्र

नामांकन से पहले अखिलेश यादव ने कहा कि करहल क्षेत्र उनके लिये घर के पास का घर है, नेताजी और समाजवादी पार्टी का करहल से पुराना रिश्ता रहा है। यहां के लोगों ने हमेशा एक सकारात्मक राजनीति को आगे बढ़ाया है और मुझे उम्मीद है कि यहां के लोग नकारात्मक राजनीति करने वालों को हराएंगे।

नोएडा के कालीबाड़ी मंदिर पहुंचीं प्रियंका, मां का आशीर्वाद ले महिलाओं से हुईं रूबरू

मां काली और देवों के देव महादेव की पूजा अर्चना के बाद प्रियंका गांधी ने मौजूद महिलाओं से बातचीत की और उन्हें सुना.
सोमवार को कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने नोएडा सेक्टर 26 के कालीबाड़ी मंदिर में मां काली की पूजा अर्चना की और मां का आशीर्वाद लिया.

उत्तर प्रदेश चुनावों को ध्यान में रखते हुये सभी राजनीतिक दल जीत की कोशिश में लगे हैं. इसी क्रम में सोमवार को कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने नोएडा सेक्टर 26 के कालीबाड़ी मंदिर में मां काली की पूजा अर्चना की और मां का आशीर्वाद लिया. मां काली की पूजा करने के बाद प्रियंका गांधी ने आमजनों से संवाद शुरू किया. अलग-अलग समूहों के लोगों, विशेषकर महिलाओं ने प्रियंका गांधी के साथ संवाद कर बेहतर नोएडा और खुशहाल नोएडा के विजन पर अपने विचार रखे.

पीएम मोदी की वर्चुअल रैली आज

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की उत्तर प्रदेश चुनाव को लेकर आज पहली वर्चुअल रैली है। इसके जरिए पीएम मोदी 21 विधानसभा सीटों की जनता से जुड़ेंगे। पीएम के भाषण का प्रसारण गौतमबुद्ध नगर, सहारनपुर, शामली, मुजफ्फरनगर, बागपत में होगा। डिजिटल रथ के जरिए गांव-गांव तक पीएम के भाषण को प्रसारित करने की व्यवस्था की गई है।

चुनावी रैलियों पर आज फैसला

चुनाव आयोग आज एक अहम बैठक करने जा रहा है। इसमें पांचों राज्यों में होने वाले चुनावों को ध्यान में रखते हुये रैली और रोड शो को लेकर फैसला होगा। मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा कोरोना के मामलों को लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव से मुलाकात भी करेंगे। इसके अलावा चुनाव वाले पांच राज्यों के मुख्य सचिव और स्वास्थ्य सचिवों के साथ बैठक भी करेंगे।

ब्राह्मणों को बसपा ने ठगा, सपा ने सताया, भाजपा ने बढ़ाया

उत्तर प्रदेश के विधि एवं न्याय मंत्री और भाजपा का ब्राह्मण चेहरा ब्रजेश पाठक का मानना है कि बहुजन समाज पार्टी ने 2007 में ब्राह्मणों के समर्थन से सरकार तो बनाई, लेकिन उसके बाद ब्राह्मण समाज को ठगा गया। वहीं, 2012 से लेकर 2017 तक समाजवादी पार्टी के शासनकाल में ब्राह्मणों को जितना सताया गया, उतना अत्याचार उनपर पहले कभी नहीं हुआ। भाजपा की प्रदेश चुनाव समिति के सदस्य ब्रजेश पाठक ने सचिन मुद्गल से बातचीत में सरकार और समाज से जुड़े मुद्दों पर अपनी बेबाक राय रखी।

राहुल फेक गांधी हैं- गिरिराज सिंह

केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने राहुल गांधी को फेक गांधी बताया। कहा कि केंद्र की मोदी और प्रदेश की योगी सरकार महात्मा गांधी के सपनों को पूरा कर रही है। राहुल गांधी तो फेक गांधी हैं।

केशव मौर्य का सपा पर हमला

उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने समाजवादी पार्टी पर हमला बोला है। उन्होंने ट्वीट कर कहा, ‘अपराधी+दंगावादी+गुंडागर्दी+जातिवादी+ अवैध कब्जावादी+आतंकवादी+जिन्नावादी= अखिलेश यादव की पार्टी यही है समाजवादी।’

ओपी राजभर के बेटे के बिगड़े बोल

सुहेलदेव राजभर भारतीय समाज पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष ओम प्रकाश राजभर के बेटे अरुण राजभर का विवादित सोशल मीडिया पोस्ट सामने आया है। इसमें अरुण ने दूरदर्शन के वरिष्ठ पत्रकार और एंकर अशोक श्रीवास्तव को पीटने की धमकी दी है। दरअसल अशोक ने सपा मुखिया अखिलेश यादव के गार्ड द्वारा पत्रकार की पिटाई का विरोध किया था। इसी पर अरुण ने अशोक को भी धमकी दे डाली। अशोक ने मामले की शिकायत चुनाव आयोग और यूपी पुलिस से की है।

योगी ने आगरा के विकास को लेकर कहा

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार की सुबह आगरा के विकास को लेकर ट्वीट किया। एक के बाद एक पांच ट्वीट कर उन्होंने आगरा की उपलब्धियां गिनवाईं। योगी ने कहा-

  1. बाबा बटेश्वरनाथ की कृपा और यमुना मइया की जलधार से अभिसिंचित जनपद आगरा आज विकास के नवीन सोपान चढ़ रहा है। नए उत्तर प्रदेश का नया आगरा अंतरराष्ट्रीय पर्यटन मानचित्र पर चमक रहा है। यहां मेट्रो चलने वाली है। रोज़गार के बहुआयामी अवसर तैयार हुए हैं। हमारा आगरा स्मार्ट हो रहा है।
  2. डबल इंजन की भाजपा सरकार ने बिना भेदभाव हर तबके की जरूरतों का ध्यान रखा है। प्रधानमंत्री आवास योजना से आगरा में 47 हजार गरीबों के ‘अपना घर’ का सपना साकार हुआ है। यह ‘घर’ अंत्योदय के लक्ष्य की सफलता के जीवंत प्रमाण हैं।
  3. पीड़ित मानवता की सेवा नारायण की सेवा है। इसी भावना के साथ भाजपा सरकार ने विगत 5 वर्ष में हर वृद्धजन, निराश्रित महिला और दिव्यांगजन की पेंशन राशि को बढ़ाया है। आज वृद्धों, निराश्रित महिलाओं और दिव्यांगजनों को सालाना ₹12000 पेंशन की सुविधा मिल रही है। भाजपा है तो भरोसा है…
  4. जनपद आगरा के पारंपरिक चर्म शिल्पकारी के कद्रदान पूरी दुनिया में हैं। भाजपा सरकार की अनोखी ओडीओपी योजना से मिले प्रोत्साहन ने यहां के शिल्पकारों-उद्यमियों को नवीन ऊर्जा प्रदान की है। यहां के उत्पाद को वैश्विक बाजार मिला है तो उद्यमियों के हौसले भी बुलंद हुए हैं।
  5. बीते 5 वर्षों में जनपद आगरा में ढाई लाख से ज्यादा लोगों के राशन कार्ड बनाए गए हैं। बिना भेदभाव हर पात्र का कार्ड बना। यह भाजपा सरकार ही है जिसने कोरोना की चुनौतियों के बीच 15 करोड़ प्रदेशवासियों के मुफ्त राशन-भोजन का समुचित प्रबंध किया और डबल इंजन की सरकार तो राशन भी डबल।

(दिन भर की तमाम चुनावी खबरों का अपडेट)

Leave a Reply

Your email address will not be published.

one + 1 =

Related Articles

Back to top button