उत्तर प्रदेश विधानसभा कार्यवाही अब यूट्यूब पर लाइव दिखेगी

उत्तर प्रदेश विधान सभा के अध्यक्ष, श्री हृदय नारायण दीक्षित बुधवार दिनांक-18.08.2021 को विधान भवन में उत्तर प्रदेश विधान सभा सत्र की कार्यवाही यू ट्यूब चैनल पर सजीव प्रसारण का शुभारम्भ/उद्घाटन किया।
श्री अध्यक्ष ने इस अवसर पर कहा कि जनतंत्र की सफलता का मूल आधार पारदर्शिता है। जनप्रतिनिधि सदन में जनहित में बोलते है। उनका वक्तव्य मतदाता ध्यान से सुनते है। यह अपने प्रतिनिधियों का कामकाज ध्यान से देखते है और अपने प्रतिनिधि के बारे में राय बनाते है। 17वीं विधान सभा के प्रारम्भ से ही दूरदर्शन पर जीवंत प्रसारण की व्यवस्था की गयी है। इसका लाभ यह होता है कि सदन में आने वाले सदस्यों को चुनने वाले मतदाता विधान सभा में क्या हो रहा है, उनके प्रतिनिधि कैसे बोल रहे है, गैर हाजिर तो नहीं है आदि-आदि विषयों पर जानकारी उपलब्ध कराता है।
उन्होंने कहा कि आधुनिक तकनीकी बहुत आगे छलांग लगा गयी है। इस दृष्टि से विधान सभा की कार्यवाही दिखाने के लिए कई आधुनिकी तकनीकी विकसित हुई। उन्हीं में एक उपाय यू ट्यूब का भी है। अब विधान सभा की कार्यवाही का सजीव प्रसारण यू ट्यूब पर भी किया जायेगा। प्रदेश की जनता यू ट्यूब के माध्यम से भी सदन की कार्यवाही देख सकेगी। यू ट्यूब पर जो कार्यवाही देखी जायेगी उसे 04 साल या 10 साल बाद भी यू ट्यूब पर देखी जा सकेगी। मोबाइल द्वारा विधान सभा की कार्यवाही का सजीव प्रसारण देख सकेंगे।
इस अवसर पर संसदीय कार्यमंत्री, श्री सुरेश कुमार खन्ना एवं नेता विपक्ष, श्री राम गोविन्द चौधरी ने भी अपने विचार व्यक्त किये। कार्यक्रम में मा॰ मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्य, मा॰ मंत्री श्री रमापति शास्त्री, मा॰ मंत्री श्री लक्ष्मीनारायण चौधरी, मा॰ मंत्री श्री गुलाब देवी, मा॰ सदस्य श्री फतेह बहादुर, मा॰ सदस्य श्री योगेन्द्र उपाध्याय, कांगेस विधान मण्डल दल के नेता, श्रीमती आराधना मिश्रा ‘‘मोना’’, बसपा विधान मण्डल दल के नेता, श्री शाह आलम उर्फ गुड्डू जमाली, अपना दल से श्रीमती लीना तिवारी, सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी से श्री ओम प्रकाश राजभर आदि उपस्थित रहे।
विधान सभा के प्रमुख सचिव, श्री प्रदीप कुमार दुबे एवं अन्य कर्मचारी भी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Articles

Back to top button