हल्दी से बनाएँ सौंदर्य प्रसाधन

हल्दी में औषधीय गुण पाए जाते हैं. इसका इस्तेमाल हर घर में किया जाता है. अगर आप अपने चेहरे, त्वचा और होंठ को सुंदर, आकर्षक और मुलायम बनाना चाहते हैं तो ये काफी मुफीद साबित होगा. घर पर आप साधारण उपाय के जरिए कई फायदे हासिल कर सकते हैं.

प्राकृतिक क्लीनर

थोड़े से कच्चे दूध में चुटकी भर हल्दी मिलाकर चेहरे और होठों पर लगाएं. दूध का मिक्सचर चेहरे के लिए प्राकृतिक क्लीनर का काम करेगा. इसके अलावा शुष्क और फटे होठों को नरम, मुलायम और गुलाबी भी बना सकता है.

आंखों के आसपास झुर्रियां

हल्दी का इस्तेमाल आंखों के आसपास झुर्रियों को खत्म करने के लिए किया जा सकता है. थोड़ी सी मात्रा में गन्ने का रस और उसमें चुटकी भर हल्दी मिलाकर चेहरे पर लगाएं. झुर्रियों को गायब करने में ये कारगर उपाय साबित होगा. इसके अलावा दो चम्मच लस्सी में चुटकी भर हल्दी शामिल कर क्रीम बना लें. अब उसे आंखों के आसपास लगाने के 20 मिनट बाद ठंडे पानी से धो लें. हल्दी से बनी क्रीम को हफ्ते में कम से कम दो बार जरूर इस्तेमाल करें.

शुष्क त्वचा के लिए

एक अंडे की सफेदी में दो बूंद जैतून का तेल, एक नींबू का रस, थोड़ा सा गुलाब जल और चुटकी भर हल्दी को अच्छी तरह मिलाकर मिक्सचर चेहरे पर लगाएं. गर्दन, कुहनियों और घुटनों पर भी इसका इस्तेमाल किया जा सकता है. मिक्सचर शुष्क होने पर उसे गुनगुने पानी से धो लें. इससे आपकी शुष्क और खुरदुरी त्वचा नरम और मुलायम हो जाएगी.

त्वचा में चमक लाने के लिए

थोड़े चंदन पाउडर में चुटकी भर हल्दी और चंद बूंद खाना पकाने का तेल शामिल कर पेस्ट बनाएं. अब उसके बाद पेस्ट को चेहरे पर लगाने के 15-20 मिनट बाद पानी से मुंह धो लें. पेस्ट के इस्तेमाल से आपके चेहरे में चमक पैदा हो जाएगी.

Related Articles