मानसून में ऑयली स्किन के लिए घरेलू टोनर्स

बरसात का मौसम ऑयली स्किन के लिए कई दिकक्त लेकर आता है. बढ़ता ह्यूमिडिटी का लेवल ऑयली त्वचा को दिक्कत देता है . इस मौसम में त्वचा से निकलने वाले अतिरिक्त ऑइल के वजह से ब्रेकआउट्स से लेकर पिंपल्स आदि की दिक्कत होना बेहद आम हो जाती  है. ऐसे समय में ये आता है कि आप अपनी त्वचा का खास ध्यान रखें. अमूमन महिलाएं अपनी त्वचा की देखभाल करने के लिए कई ब्यूटी प्रॉडक्ट्स की लेयरिंग कर लेती हैं. लेकिन अगर आपकी त्वचा ऑयली है तो आपको मानसून में टोन का उपयोग अवश्य करना चाहिए. यह आपकी त्वचा के पीएच बैलेंस मेंटेन रखने में साहयता करता है. इसके अलावा आपकी त्वचा को साफ करता है, जिससे आप मुंहासों व ब्रेकआउट्स से अपनी त्वचा को प्रोटेक्ट कर सकती हैं. आमतौर पर बाजार में कई प्रकार के टोनर्स मिलते हैं, लेकिन घर पर बना टोनर ना केवल सस्ता भी होता है, बल्कि ज्यादा सेफ भी होता है. घर पर बने टोनर का उपयोग करने से स्किन ग्लोइंग और सॉफ्ट बनी रहती है. तो चलिए हु आज जानते है ऑयली स्किन के लिए कुछ होममेड टोनर्स के बारे में-
पुदीना टोनर
पुदीने का टोनर बनाने के लिए आप पहले पुदीने की कुछ पत्तियां को ले लें और फिर इन पत्तियों को अच्छी तरह से वॉश कर लें. करीबन 1 कप गर्म पानी में 1 मुट्ठी पुदीने की पत्तियां उबाल लें. इसे करीब दो मिनट तक उबलने दें. इसके बाद गैस को बंद कर दे और ठंडा होने तक रख दें. अब आप इसमें से पुदीने की पत्तियां को बाहर निकाल लें. इसके बाद आप पानी को अच्छे से छान लें. इसके बाद आप एक कॉटन बॉल को इसमें डुबोये और अपने फेस पर बेहद ही जेंटल तरीके से अप्लाई कर दें.
नींबू के छिलके का टोनर
नींबू त्वचा के लिए बेहद अच्छा माना जाता है. लेकिन इसे कभी भी सीधे त्वचा पर नहीं लगाना चाहिए. अच्छा होगा कि आप इसके छिलके को स्टोर करके रख लें और फिर इसे कभी-कभी अपनी त्वचा पर हल्के हाथों से रब कर लें. इससे त्वचा के तेल के स्त्राव में कमी आती है.

Related Articles