कुछ यूं दिखेगा अयोध्या में प्रस्तावित राम मंदिर, जानिए क्या – क्या बदला डिज़ाइन में

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पाँच अगस्त को भूमि पूजन करेंगे

अमन —अमन 

लखनऊ 24 जुलाई.  

अयोध्या में प्रस्तावित राम जन्मभूमि  मंदिर का भूमि पूजन 5 अगस्त को भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के हाथो  होगा . इसी के अयोध्या के  इस भव्य मंदिर का निर्माण अब शीघ्र शुरू होने की सम्भावना बनने को तैयार है !

1988 में अयोध्या के मंदिर का डिज़ाइन तैयार हो गया था, पर अब नये तब्दीलियों के साथ नये मॉडल की तस्वीरे उसके आर्किटेक्ट सी. बी सोमपुरा (पद्मश्री पी.ओ सोमपुरा के पुत्र ), ने जारी की है! 67 अकड़ में बनेगा अयोध्या का राम मंदिर ! पहले मंदिर में दो मंजिल थी पर अब तीन मंजिल  होगी | अब दो सभा मंडप की जगह अब पाँच मंडप होंगे !

प्रस्तावित राम मंदिर का डिज़ाइन

 निर्माण से जुड़े लोगों का कहना है  मंदिर अब  पहले से बहुत बड़ा और ज्यादा भव्य ! पहली नजर में जो भी देखता है उसको इसमें सोमनाथ मंदिर की झलकियां दिखाई पडती हैं !

तब्दीलियां बहुत सी की गयी हैं ! पहले मंदिर का एरिया 47000 स्क्वायर फ़ीट थी अब उसको बढ़ा के 57000 फ़ीट कर दिया गया है ! मंदिर पहले दो मंजिल का था अब तीन मंजिल का होगा, पहले गर्भ गृह के ऊपर सबसे ऊँचा शिखर 141 फ़ीट का था अब उसको बढ़ा के 161 फ़ीट कर दिया गया है ! पहले इसमें दो सभा मंडप थे, अब पांच सभा मंडप होंगे, ठीक इसी प्रकार मंदिर में दो गुम्बद और एक शिखर था पर अब इसको बढ़ा के पांच गुम्बद और एक शिखर होगा !

अयोध्या में 1986 में जब विवादित जगह का ताला खुला तो VHP अध्यक्ष अशोक सिंघल ने मंदिर के डिज़ाइन का काम सोमनाथ मंदिर के आर्किटेक्ट के बेटे सी. बी.सोनपुरा को दिया था  !

राम जन्मभूमि मंदिर के बुजुर्ग के पुजारी सत्येंद्र दस पिछले करीब 28 साल से टेंट के नीचे  श्रद्धालुओं को राम लला के दर्शन करा रहे हैं ! अब उन्हें भी ख़ुशी है कि  वो अब राम लला की सेवा एक भव्य मंदिर में कर पाएंगे !

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles