ए सुटेबल ब्वॉय के सीन पर सोशल मीडिया पर बवाल

नेटफ्लिक्स के बहिष्कार की उठी मांग

एक बार फिर ओटीटी प्लेटफॉर्म पर रिलीज की गई वेब सीरीज ‘ए सुटेबल ब्वॉय’ के एक सीन पर बवाल खड़ा हो गया है। सोशल मीडिया पर रविवार से ही यूजर्स इस सीन को लेकर अपनी आपत्ति दर्ज करवा रहे हैं।

यूजर्स इस वेब सीरीज का बायकॉट करने के साथ ही नेटफ्लिक्स के बहिष्कार की मांग कर रहे हैं। यूजर्स का कहना है कि इस फिल्म में एक ऐसा सीन है, जिससे हिंदुओं की भावनाएं आहत हुई हैं और वो सीन हिंदु विरोधी है।

फिल्म के इस सीन को लेकर सिर्फ सोशल मीडिया पर ही बवाल नहीं है, जबकि इस सीन को लेकर एफआईआर दर्ज कर दी गई है। साथ ही अब तो मध्य प्रदेश के गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने एमपी पुलिस को इस मामले में जांच करने के आदेश दिए हैं। उनका कहना है कि इसमें बेहद आपत्तिजनक दृश्य दिखाए गए हैं जो एक धर्म विशेष की भावनाओं को आहत करते हैं और मैंने पुलिस अधिकारियों को इस विवादास्पद कंटेंट का परीक्षण कराने को निर्देशित किया है।

https://twitter.com/drnarottammisra/status/1330780932521934848

क्या है वो सीन, जिस पर मचा है बवाल?
दरअसल, वेब सीरीज में एक ऐसा सीन है, जिसमें लीड एक्टर्स एक मंदिर में एक दूसरे को किस करते नज़र आ रहे हैं। यह किसिंग सीन कुछ सेकेंड का है, जिसमें बैकग्राउंड में मंदिर दिख रहा है। आरोप है कि वेब सीरीज में तीन किसिंग सीन दिखाए गए हैं, जिन्हें अश्लील बताया जा रहा है। इस सीन पर गौरव तिवारी की ओर से रीवा में एफआईआर दर्ज करवाने के बाद बवाल खड़ा हो गया है और इसके बाद से सोशल मीडिया पर नेटफ्लिक्स और ए सुटेबल ब्वॉय चर्चा में हैं।

एक #ओटीटी_मीडिया_प्लेटफॉर्म पर “A Suitable Boy” नामक फ़िल्म जारी की गई है। इसमें बेहद आपत्तिजनक दृश्य दिखाए गए हैं जो एक धर्म विशेष की भावनाओं को आहत करते हैं। मैंने पुलिस अधिकारियों को इस विवादास्पद कंटेंट का परीक्षण कराने को निर्देशित किया है। pic.twitter.com/oYSiizJxCQ
— Dr Narottam Mishra (@drnarottammisra) November 22, 2020

मध्य प्रदेश के गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने ट्वीट कर लिखा है- ‘एक ओटीटी मीडिया प्लेटफॉर्म पर “A Suitable Boy” नामक फ़िल्म जारी की गई है। इसमें बेहद आपत्तिजनक दृश्य दिखाए गए हैं जो एक धर्म विशेष की भावनाओं को आहत करते हैं। मैंने पुलिस अधिकारियों को इस विवादास्पद कंटेंट का परीक्षण कराने को निर्देशित किया है।’ साथ ही अगले ट्वीट में मिश्रा ने लिखा है- ‘पुलिस अधिकारी परीक्षण कर बताएंगे कि संबंधित ओटीटी प्लेटफार्म और फिल्म के निर्माता निर्देशक पर धार्मिक भावनाएं आहत करने के लिए क्या कानूनी कार्रवाई की जा सकती है।’

अपने ‘A Suitable Boy’ कार्यक्रम में @NetflixIndia ने एक ही एपिसोड में तीन बार मंदिर प्रांगण में चुंबन दृश्य फ़िल्माए। पटकथा के अनुसार मुस्लिम युवक को हिंदू महिला प्रेम करती है, पर सभी किसिंग सीन मंदिर प्रांगण में क्यूँ शूट किए गए?
मैने रीवा में इस मामले पर FIR दर्ज करा दी है। pic.twitter.com/RcwuPDDME2
— Gaurav Tiwari (@adolitics) November 21, 2020

वहीं, गौरव तिवारी का कहना है, ‘अपने ‘A Suitable Boy’ कार्यक्रम में नेटफ्लिक्स ने एक ही एपिसोड में तीन बार मंदिर प्रांगण में चुंबन दृश्य फ़िल्माए। पटकथा के अनुसार मुस्लिम युवक को हिंदू महिला प्रेम करती है, पर सभी किसिंग सीन मंदिर प्रांगण में क्यूँ शूट किए गए? मैंने रीवा में इस मामले पर FIR दर्ज करा दी है।’ इसके बाद से लगातार वेब सीरीज की सोशल मीडिया पर चर्चा हो रही है।
हालांकि, कई लोग इस किसिंग सीन का समर्थन भी कर रहे हैं। ऐसे में लोग खजुराहो के मंदिर की तस्वीरें भी सोशल मीडिया पर शेयर कर रहे हैं, जिसमें मूर्तियों में संभोग आदि का जिक्र है। इन पुरानी मूर्तियों के जरिए लोग मंदिर में इस किसिंग सीन के साथ खड़े हैं।

support media swaraj

Related Articles

Back to top button