24 घंटों तक जलता रहेगा मिट्टी वाला ये दीपक, इस शख्स ने किया निर्माण

दिवाली आने वाली है और लोगों ने दीपक खरीदने शुरू कर दिए हैं। वैसे कितने भी लाइट वाले दीपक हो लेकिन मिट्टी वाले दीपक के बिना दिवाली अधूरी सी लगती है। अब आज हम आपको एक ऐसे मिटटी के दीपक के बारे में बताने जा रहे हैं जो कम से कम 24 घंटों तक जलता रहेगा।

जी हाँ, यह दीपक छत्तीसगढ़ के ज़िला बस्तर, गांव कोंडागांव के एक शख़्स ने बनाया है। उस शख़्स का नाम अशोक चक्रधारी है जिन्होंने एक ऐसा दिया बनाया है जो कम से कम 24 घंटों तक जलता रहेगा। जी दरअसल इस बारे में अशोक का कहना है कि ‘YouTube वीडियो देखकर उसने इस दिये को वो पिछले साल भी बनाने की कोशिश की थी।’

उन्होंने कहा, ‘मैं हमेशा नए Ideas की तलाश करता हूं जो मेरे कुम्हार कला को चुनौती दे सके। 2019 में दिवाली से पहले मैं दिये के नये डिज़ाइन देख रहा था। तब मुझे ऐसा दिया मिला जिसके ऊपर तेल जमा करने की डिबिया थी, जिससे तेल गिरता रहे और दिया न बुझे। मुझे वो बेहद दिलचस्प लगा और मैंने उसे बनाने की ठान ली कई वीडियोज़ देखने के बाद, अशोक ने 3 अलग हिस्सा बनाए।

पहला हिस्सा था दीपक, दूसरा तेल रखने के लिए गुंबद जैसा ढांचा और तीसरे एक ट्यूब जिससे दीपक के ऊपर तेल जमा रखने के गुंबद को टिकाया जा सके। ट्यूब का एक छोर खुला हुआ है जो दीये में फ़िट किया गया है। इस पूरी संरचना में एक हैंडल भी है ये बनाने के लिए मुझे 5-6 बार कोशिश करनी पड़ी पर एक हफ़्ते में मुझे सफ़लता मिल गई। कभी तेल रखने वाला गुंबद भारी हो जाता और दिये पर गिर जाता पर ग़लती करते-करते ही सही चीज़ बन गई। मैंने तेल भरकर और दिया जलाकर इसे टेस्ट किया है।’

इसके अलावा अशोक ने यह भी बताया कि उनको यह तो पता ही नहीं था कि कितना तेल लगेगा पर उन्हें यह पता है कि दिया एक बार में 24 घंटे जल सकता है। उनके अनुसार दिये की बाती को समय-समय पर बदलना पड़ेगा। वैसे जो भी हो ऐसा दीपक बनाना बहुत बड़ी बात है।

support media swaraj

Related Articles

Back to top button