ये है दुनिया के सबसे महंगे जूते, इसकी कीमत जानकर हो जायेंगे हैरान

दुनियाभर में कई ऐसी चीजें हैं जो अतरंगी है और जिन्हे देखकर यकीन ही नहीं होता है। कई ऐसी चीजें हैं जो अपने आपमें एक अलग ही अंदाज में रहती हैं। ऐसी ही एक चीज के बारे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं।

वैसे यह स्नीकर्स है जो आज के समय में हर कोई खरीदता है। वैसे इसे ख़रीदने के लिए अगर हम आपसे पूछे तो आप कितने रुपये ख़र्च करना चाहेंगे। हमें पता है आपका जवाब होगा- ‘हज़ार, दो हज़ार या फिर ज़्यादा से ज़्यादा तीन हज़ार, बस’। लेकिन क्या कभी आप करोड़ों की क़ीमत वाले स्नीकर्स ख़रीदने की सोच सकते हैं? अब आप कहेंगे तौबा-तौबा इतना पैसा हम नहीं देंगे।

वैसे आज हम आपको एक ऐसे स्नीकर्स के बारे में बताने जा रहे हैं। इस स्नीकर्स की क़ीमत एक मिलियन से अधिक है यानी भारतीय मुद्रा के अनुसार, लगभग 7.38 करोड़ रुपये। वैसे पैसे कई बात तो हम नहीं कर रहे हैं हम तो बात कर रहे हैं इन रंग-बिरंगे जूतों की। यह बहुत ही अतरंगी है और इन्हे पहनने की हिम्मत कौन दिखायेगा यह तो हम भी नहीं जानते। वैसे ब्रिटिश-अमेरिकी नीलामी के दौरान Sotheby’s Home में ऱखे इन जूतों को देखकर सभी के होश उड़ गए।

वैसे इन जूतों को Adidas ने जर्मनी के आर्ट हाउस Meissen के साथ मिल कर तैयार किया। इनकी प्रिटिंग हाथों से की गई है और 6 महीने में तैयार हुए ये जूते बनाने के लिये 4 कारीगरों को रखा गया था। बताया जा रहा है नीलामी $1 से शुरु होकर एक मिलियन पर ख़त्म होने की उम्मीद की जा रही है।

support media swaraj

Related Articles

Back to top button