इस होटल में 20 रुपये में मिलता है भरपेट खाना, जाने पूरा सच

आजकल महंगाई का दौर चल रहा है और आज के समय में 20 रुपये में खाने के लिए कुछ भी नहीं मिलता है। वैसे आज भी कई लोग ऐसे हैं जो बड़े बड़े काम कर रहे हैं और 20 रुपए में भरपेट खाना खिला रहे हैं। यह सुनकर आपको यकीन तो नहीं हो रहा होगा लेकिन यह सच है। जी दरअसल हम बात कर रहे हैं तिरुवनंतपुरम की। यहाँ एक प्रोजेक्ट शुरू हुआ है जिसके अनुसार 20 रुपये में लोगों को खिलाया जा रहा है। जी हाँ, केवल यही नहीं बल्कि यहाँ ‘जनकिया’ का संचालन कुडुम्‍बश्री की महिलाओं द्वारा किया जा रहा है।

‘जनकिया’ प्रोजेक्ट का नाम है। एक वेबसाइट के अनुसार इस होटल में हर दिन लगभग 70,000 लोगों को 20 रुपये में भोजन खिलाया जाता है। वैसे यह होटल उन डेली कारीगरों के लिये अच्छा है जो कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं।

मिली जानकारी के मुताबिक जिस समय कोरोना संक्रमण के चलते लॉकडाउन लगा था उस दौरान कई लोग भोजन नहीं खा पा रहे थे। तब भी कुडुम्‍बश्री स्वयंसेवियों द्वारा होटलों के जरिए ज़रूरतमंदों को 20 रुपये में खाना उपलब्ध करवाया गया था।

इसके कार्यकारी निदेशक एस हरिकिशोर ने बात करते हुए कहा कि, ‘कोरोना महामारी के बीच किफ़ायती होटल्स की संख्या 700 के पार पहुंच गई थी। ये मिशन के लिये एक ऐतिहासिक उपलब्धि थी।’ वैसे हम आपको यह भी बता दें कि ‘जनकिया’ की स्थापना एलडीएफ सरकार के ‘भूख मुक्त केरल’ परियोजना के अंतर्गत की गई है। वाकई में यह बड़ा ही सराहनीय काम है।

support media swaraj

Related Articles

Back to top button