ये छह चीजें नहीं होने देती कैंसर का अटैक

WHO की एक रिपोर्ट के अनुसार, वर्ष 2018 में कैंसर की बीमारी से लगभग 96 लाख लोगों की मृत्यु हुई थी। मौत के ये आंकड़े देखकर आप इस भयंकर रोग का अनुमान लगा सकते है। फिटनेस विशेषज्ञ कहते हैं कि यदि इंसान एक हेल्दी डाइट को फॉलो करे अथवा अपनी डाइट में कुछ आवश्यक चीजों को सम्मिलित करे तो कैंसर से बचा जा सकता है।

करेला– सैंट लुइस विश्वविद्यालय की एक रिपोर्ट के अनुसार, करेला बॉडी में कैंसर सेल्स को बढ़ने से रोकता है। चूहों पर किए गए इस शोध में पता लगा कि करेला कैंसर ट्यूमर को लगभग 50% तक बढ़ने से रोक सकता है। करेले को अपनी डाइट में नियमित रूप से सम्मिलित कर आप कैंसर से कुछ हद तक बच सकते हैं।

कमल ककड़ी- न्यूट्रिशन से भरपूर कमल ककड़ी भी इस बीमारी को दूर रखने में सहायक है। यह चमत्कारी चीज बॉडी में ब्लड सेल्स को बढ़ाकर स्ट्रेस तथा वजन कम करती है। आपको बता दें कि मोटापे को भी कैंसर की बड़ी वजह मानी जाती है।

ग्रीन टी- वजन कम करने से लेकर ब्लड प्रेशर सामान्य करने तक ग्रीन टी कई प्रकार से लाभदायक होती है। ग्रीन टी में भरपूर मात्रा में पॉलीफेनोल एंटीऑक्सीडेंट्स उपस्थित होते हैं। ये एंटीऑक्सीडेंट्स फ्री रेडिकल्स द्वारा होने वाले डीएनए डैमेज से कोशिकाओं को सिक्योर रखते हैं। हालांकि, इस पर अभी और रिसर्च होनी है, किन्तु प्रतिदिन ग्रीन टी का सेवन करने से ब्रेस्ट कैंसर के संकट को कम किया जा सकता है।

अनार– ब्रेस्ट कैंसर को रोकने में अनार बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। अनार में भी पॉलीफेनोल पाया जाता है, जो कैंसर को बढ़ने से रोकता है। वर्ष 2009 में हुए एक अध्ययन की रिपोर्ट के अनुसार, अनार के जूस में ब्रेस्ट कैंसर को रोकने के गुण पाए जाते हैं। हालांकि अभी तक ये स्पष्ट नहीं हुआ कि ब्रेस्ट कैंसर को रोकने के लिए कितनी मात्रा में अनार का सेवन आवश्यक है। किन्तु यदि आपको डायबिटीज है तो अपनी डाइट में अनार सम्मिलित करने से पूर्व अपने चिकित्सक से सलाह अवश्य लें।

ड्रैगन फ्रूट- मेडिकल डेली की एक रिपोर्ट के अनुसार, ड्रैग फ्रूट में विटामिन-सी के अतिरिक्त कैरोटीन पाया जाता है। इसमें कई तरह के एंटी-कार्सिनोजेनेटिक तत्व पाए जाते हैं जो ट्यूमर का संकट कम कर सकते हैं। एक अध्ययन के अनुसार, ड्रैगन फ्रूट में लाल रंग का भाग खाने से प्रोस्टेट कैंसर का संकट कम होता है।

हल्दी– हर इंडियन हाउस में मिलने वाली हल्दी कई गुणों के लिए जानी जाती है। हल्दी में कैंसर फाइटिंग कंपाउंड करक्यूमिन पाया जाता है। ये कंपाउंड ब्रेस्ट कैंसर के साथ-साथ फेफड़ों तथा त्वचा कैंसर में भी लाभदायक सिद्ध होता है। कैंसर के संकट को कम करने के लिए प्रतिदिन कम से कम एक चुटकी हल्दी का सेवन अवश्य करें।

support media swaraj

Related Articles

Back to top button