दुनिया के सबसे खूबसूरत और आलीशान एयरपोर्ट

नई दिल्ली: दुनियाभर में कई ऐसे एयरपोर्ट यानी हवाईअड्डे हैं, जो बेहद ही खूबसूरत और आलीशान हैं. अगर एक बार ऐसी जगहों पर चले गए तो फिर वहां से आने का मन ही नहीं करता. वैसे आमतौर पर रेलवे स्टेशन हो या एयरपोर्ट, वहां इंतजार करना काफी मुश्किल भरा काम होता है. ऐसा लगता है जैसे वक्त बीत ही नहीं रहा, लेकिन ये हवाईअड्डे ऐसे हैं, जहां अगर फ्लाइट के लिए घंटों इंतजार भी करना पड़े तो उतना बुरा नहीं लगता, क्योंकि इन जगहों की खूबसूरती मन को मोह लेती है. आइए जानते हैं इन हवाईअड्डों के बारे में…

इंचियॉन इंटरनेशनल एयरपोर्ट

ये है इंचियॉन इंटरनेशनल एयरपोर्ट, जो दक्षिण कोरिया का सबसे बड़ा एयरपोर्ट है. सियोल में स्थित यह हवाईअड्डा विश्व के सबसे व्यस्ततम एयरपोर्ट में से एक है. यह इतना विशाल है कि यहां दो सिनेमाहॉल, म्यूजियम, मॉल, आइस-स्केटिंग पार्क और घूमने-फिरने के लिए गार्डन सब मौजूद हैं.

कान्साइ इंटरनेशनल एयरपोर्ट

कान्साइ इंटरनेशनल एयरपोर्ट 1994 में खोला गया, और तब से जापान के लिए एक महत्वपूर्ण अंतर्राष्ट्रीय केंद्र बन गया है, जो 24 घंटे के संचालन के साथ घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय दोनों मार्गों के लिए सबसे बड़ा नेटवर्क प्रदान करता है कंसाई को 2020 में बेस्ट एयरपोर्ट स्टाफ, वर्ल्ड का बेस्ट एयरपोर्ट स्टाफ और 2020 में बैगेज डिलीवरी के लिए बेस्ट एयरपोर्ट का नाम दिया गया.

चांगी अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डा

यह सिंगापुर चांगी अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डा है. यह एयरपोर्ट कितना विशाल और आलीशान है इसका अंदाजा इसी बात से लगा सकते हैं कि पूरे विमानक्षेत्र में 25 हजार से अधिक कर्मचारी कार्यरत हैं. यहां कई थीम पार्क, वॉटरफॉल और गार्डन आदि हैं, जो इस एयरपोर्ट की खूबसूरती में चार चांद लगा देते हैं. आपको शायद पता न हो कि इसी हवाईअड्डे में दुनिया का सबसे लंबा एयरपोर्ट स्लाइड है.

हांगकांग अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डा

हांगकांग अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डा हांगकांग का प्रमुख विमानक्षेत्र है, जिसे स्थानीय लोग चेप लाप कोक एयरपोर्ट भी कहते हैं, क्योंकि यह चेप लाप कोक द्वीप पर बना हुआ है. यह दुनिया के सबसे आलीशान एयरपोर्ट में से एक है. इस एयरपोर्ट पर आईमैक्स सिनेमाहॉल भी मौजूद है.

क्वालालंपुर एयरपोर्ट

मलयेशिया का क्वालालंपुर एयरपोर्ट भी खूबसूरती में जरा भी कम नहीं है. इस हवाईअड्डे को खूबसूरत बनाती है यहां की हरियाली. लोग इस इस हवाईअड्डे पर आते तो हैं कहीं जाने के लिए, लेकिन यहां की खूबसूरती ऐसी है कि लोग फिर यहां से जाने की शायद ही सोच पाते होंगे.

support media swaraj

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

two + 13 =

Related Articles

Back to top button