लम्बे बालो की ऐसे करे देखभाल, बालो का झड़ना होगा कम

लम्बे बाल हर किसी की चाहत होती है लेकिन इनके देखभाल की ख़ास जरुरत होती है साथ ही साथ इनके देखभाल में इन ख़ास बातो का ख्याल रखना चाहिए जैसे की बालों की मजबूती के लिए रोजाना कंघी करना और उनको बांधना जरूरी है. लेकिन बालों को बहुत ज्यादा टाइट बांधने से जड़ें कमजोर होने लगती है. लंबे बालों के झड़ने का यह भी एक कारण हैं. अब जब भी अपने बाल बांधे तो उनको हल्का टाइट ही करें. बा

लों को आराम की जरूरत भी होती है, इसके लिए दिन में कुछ घंटे के लिए बालों को खुला भी छोड़कर रखें. कई बार जल्दबाजी में महिलाएं अपने बालों को जल्दी-जल्दी कंघी करती हैं. यह बालों के लिए खतरनाक है. क्योंकि अगर बालों को आप ऐसे ही कंघी करती रहें तो बाल तेजी से झड़ने लगते हैं. बालों को सुलझाने के लिए चौड़े दांतों वाली कंघी का इस्तेमाल करें. गीले बालों पर कंघी करने से बचें.

जब आप सोते रहते है तब भी ख्याल रहे की रात में सोने से पहले कुछ महिलाएं बाल को खोलकर सोती हैं. ऐसा करना बालों के लिए ठीक नहीं होता है. अगर आप भी बालों को रात में खोलकर सोती हैं, तो बालों का झड़ना तेज हो जाता है. रात में बाल हमेशा बांधकर सोएं. लंबे बालों के लिए ऑयल मसाज बेहद जरूरी होता है. वैसे तो सभी तरह के बालों के लिए तेल की जरूरत होती है. लेकिन लंबे बालों के लिए तेल की ज्यादा जरूरत होती है. अगर आप रोजाना तेल नहीं लगा सकती हैं, तो सप्ताह में 3 दिन जरूर लगाएं.

साथ ही इस बात का भी ध्यान रखे की आप अपने बालों में कॉस्मेटिक प्रोडक्ट का इस्तेमाल कितना करती है. क्योंकि बालों में ज्यादा कॉस्मेटिक प्रोडक्ट लगाने से उनकी चमक चली जाती है. आजकल हेयरस्प्रे का चलन भी बहुत ज्यादा है. इससे बाल रूखे होने लगते हैं.

support media swaraj

Related Articles

Back to top button