दक्षिण कोरिया ने कोरोना वैक्‍सीन वितरण का तैयार किया रोडमैप

दक्षिण कोरिया आज कोविड-19 टीका खरीद योजनाओं की घोषणा करेगी। विदेश मंत्रालय एक अधिकारी ने कहा है सरकार कोरोना वायरस के खात्‍मे के लिए वैक्‍सीन खरीद योजनाओं की घोषणा करेगी। दक्षिण कोरिया ने अब तक जितने टीकों को हासिल करने की योजना बनाई है, उससे तीन करोड़ से अधिक खुराक दिया जा सकेगा।

इसके पूर्व सरकार ने कहा था कि वह COVAX सुविधा खरीद कार्यक्रम के जरिए वैक्‍सीन की एक करोड़ खुराक खरीदेगी। इसके साथ सरकार दवा कंपनियों के साथ दो करोड़ से अध‍िक खुराक खरीदेगी। मंत्रालय के अधिकारी ने कहा कि सरकार मंगलवार को वैक्‍सीन वितरण की घोषणा करेगी। इसके साथ समय-सीमा के विवरण शामिल होगा।

कोरिया रोग नियंत्रण एवं रोकथाम एजेंसी की ओर से जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक देश में संक्रमण के कुल 24,164 मामले हैं तथा अब तक 422 संक्रमितों की मृत्यु हुई है। हालांकि, कोरोना वायरस के सीमित प्रसार के बावजूद सरकार ने चिंता जाहिर की है। सरकार का कहना है कि अवकास के दौरान लोगों की यात्राओं के चलते देश में कोरोना वायरस के प्रसार में तेजी आई है। उधर, ब्रिटेन ने कोविड-19 टीकाकरण कार्यक्रम को लेकर कमर कस ली है।

समाचार एजेंसी एएफपी की रिपोर्ट के मुताबिक, ब्रिटेन मंगलवार से फाइजर-बायोएनटेक (Pfizer-BioNTech vaccine) की वैक्‍सीन के साथ अपना टीकाकरण अभियान शुरू करेगा। दुनिया के 200 से अधिक देशों में कोरोना का कहर जारी है। दुनियाभर में कोरोना वायरस से अब तक पांच करोड़ से ज्यादा लोग संक्रमित हो चुके हैं। कोविड-19 (Covid-19) के मामलों पर नजर रखने वाले अमेरिका के जॉन हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के अनुसार पूरी दुनिया में कोरोना वायरस के मामले बढ़कर 5.2 करोड़ के पार चले गए हैं। इसके साथ-साथ विश्वभर में वायरस से 12 लाख से अधिक लोगों की मौत भी हो चुकी है।

support media swaraj

Related Articles

Back to top button