दुनिया के कुछ अजीबोगरीब जीव देखकर होंगे दंग

दुनिया में भांति-भांति के जीव-जंतु पाए जाते हैं. वैज्ञानिकों के मुताबिक, दुनिया में जीव-जंतुओं की करीब 87 लाख प्रजातियां हैं, लेकिन इनमें से कई की पहचान अभी भी बाकी है. आज हम आपको कुछ ऐसे ही जीवों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें दुनिया अजीबोगरीब मानती है यानी वो दिखने में बाकी जीवों से बिल्कुल अलग हैं. कुछ तो ऐसे भी हैं, जिन्हें शायद ही आपने पहले कभी देखा हो. तो चलिए जान लेते हैं आखिर वो कौन से जीव हैं…

अकारी बंदर

बंदर तो आपने बहुत देखे होंगे, लेकिन ऐसा कभी नहीं. वैसे तो धरती पर बंदर की कई प्रजातियां हैं, लेकिन यह बहुत ही अलग किस्म का बंदर है. इन्हें ‘अकारी बंदर’ कहते हैं. इनका शरीर पूरी तरह बालों से ढंका होता है और चेहरा बिल्कुल लाल रंग का होता है. इसके अलावा इनका सिर गंजा होता है. ये दक्षिण अमेरिकी महाद्वीप में पाए जाते हैं. 

गॉब्लिन शार्क 

इन्हें ‘भूतिया शार्क’ भी कहते हैं. इनका डरावना चेहरा, भयानक आंखें और खतरनाक जबड़ा किसी को भी डराने के लिए काफी हैं. यह शार्क की बिल्कुल अलग लेकिन दुर्लभ प्रजाति है. समुद्र में इनकी मौजूदगी के बारे में सबसे पहले साल 1897 में पता चला था। इसे जापान में पकड़ा गया था. 

बैंगनी मेंढक 

क्या आपने कभी बैंगनी रंग का मेंढक देखा है? नहीं ना… ऐसा इसलिए क्योंकि यह मेंढक दिखता ही बहुत कम है. यह अपनी जिंदगी का ज्यादातर समय जमीन के नीचे ही बिताता है. इसे साल 2003 में खोजा गया था. बैंगनी मेंढक सिर्फ भारत के पश्चिमी घाट में ही पाए जाते हैं. साल 2008 में इसे दुनिया के 20 सबसे अजीबोगरीब जीवों की सूची में शामिल किया गया था. 

सॉफ्ट शेल कछुआ 

आमतौर पर कछुओं का खोल काफी सख्त होता है, लेकिन यह दुनियाभर में पाए जाने वाले सभी कछुओं से बिल्कुल अलग है, क्योंकि इनका खोल सख्त होने के बजाए बहुत ही मुलायम होता है. भारत में ये गंगा नदी में पाए जाते हैं. ये अपना ज्यादातर समय पानी में ही बिताते हैं. इनकी सबसे बड़ी खूबी है कि ये अपनी त्वचा से भी सांस ले सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Articles

Back to top button